पावरफुल इंजन और ऑफ-रोड मोड्स से लैस 2024 मित्सुबिशी Pajero Sport हुआ लॉन्च, क्या भारत में आएगा?

2024 Mitsubishi Pajero Sport: 2024 मॉडल वर्ष के लिए, मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट को एक दमदार म makeover मिला है। थाईलैंड में इसे चार अलग-अलग वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किया गया है, जिनकी कीमत 1,389,000 थाई baht (लगभग ₹32.01 लाख) से 1,689,000 थाई baht (लगभग ₹38.93 लाख) के बीच है। सबसे बड़ा बदलाव निस्संदेह नए 2.4L चार-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का समावेश है। यह ज्वलंत इंजन 3,500 rpm पर 184 पीएस की अधिकतम पावर और 2,250 rpm से 2,500 rpm के बीच 430 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करता है।

हालांकि यह उसी इंजन का कम पावर वाला वर्जन है जो लेटेस्ट ट्राइटन पिकअप ट्रक में पाया जाता है, फिर भी यह पजेरो स्पोर्ट को दमदार परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इस दमदार इंजन को एक स्मूथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक यूनिट के साथ पेयर किया गया है।

Also Read: Mahindra March 2024 Sales Reort: बड़े बदलाव! महिंद्रा की मार्च 2024 बिक्री आंकड़े – स्कॉर्पियो, थार, XUV700, बोलेरो Explore now!

2024 पजेरो स्पोर्ट का बाहरी हिस्सा मजबूत और दमदार

नए पजेरो स्पोर्ट के बाहरी हिस्से को भी ताज़ा लुक दिया गया है, जो इसकी मस्कुलर स्टाइल को और निखारता है। गाड़ी के फ्रंट में नया डिज़ाइन किया गया ग्रिल, स्लीक हेडलैंप्स और एक दमदार बंपर दिया गया है। नया फ्रंट एंड पजेरो स्पोर्ट को और ज्यादा आक्रामक लुक देता है। वहीं साइड में नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स गाड़ी के स्टाइल को और भी आकर्षक बनाते हैं। कुल मिलाकर, 2024 Mitsubishi Pajero Sport का बाहरी हिस्सा मजबूती और दमदार उपस्थिति का एहसास कराता है।

2024 Mitsubishi Pajero Sport
2024 Mitsubishi Pajero Sport

2024 Mitsubishi Pajero Sport: अंदरूनी फीचर्स

हालांकि मित्सुबिशी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नए पजेरो स्पोर्ट के अंदरूनी फीचर्स की जानकारी नहीं दी है, लेकिन उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी ने केबिन को भी अपडेट किया होगा। 2023 मॉडल की तरह ही, नई पजेरो स्पोर्ट में भी प्रीमियम मटेरियल्स का इस्तेमाल किया जा सकता है और साथ ही इसमें आधुनिक सुविधाओं का भी समावेश हो सकता है, जैसे कि –

Also Read: Maruti Suzuki Rock N Road: चैंपियन बने मिहीर ढाकर! मारुति सुजुकी ‘रॉक एन’ रोड 4X4 मास्टर्स का गोवा में हुआ शानदार समापन Explore now!

  • मनोरंजन के लिए बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • वायरलेस चार्जिंग
  • सनरूफ
  • पैनोरमिक सनरूफ ( टॉप मॉडल में)
  • लेदर सीटें ( टॉप मॉडल में)
  • डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल
  • ADAS फीचर्स (लेन डिपार्चर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग आदि)

भारत में लॉन्च की संभावना

यह देखना अभी बाकी है कि क्या नई पजेरो स्पोर्ट भारत में लॉन्च होगी या नहीं। मित्सुबिशी ने हाल ही में TVS मोबिलिटी के साथ भारत में अपनी कारों की बिक्री और सर्विस के लिए पार्टनरशिप की है। यह इस बात का संकेत हो सकता है कि कंपनी भारतीय बाजार में वापसी करने की इच्छुक है, जिसमें 2024 पजेरो स्पोर्ट को शामिल किया जा सकता है।

अगर पजेरो स्पोर्ट भारत आती है, तो यह उन ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकती है जो एक दमदार और ऑफ-रोड-कैपेबल SUV की तलाश में हैं, जिसमें आधुनिक फीचर्स और लेटेस्ट तकनीक का समावेश हो।

Also Read: Top 10 Scooters February 2024: फरवरी 2024 में धूम मचाने वाले टॉप 10 स्कूटर! कौन रहा नंबर 1? Explore now!

2024 Mitsubishi Pajero Sport
2024 Mitsubishi Pajero Sport

बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए 4WD और ऑफ-रोड मोड्स

थाईलैंड में टॉप-एंड 2.4 Elite AT 4WD ट्रिम में सुपर सिलेक्ट 4WD II फीचर के साथ 4WD कांफिगरेशन दिया गया है। इसके अलावा, बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए इसमें विभिन्न ऑफ-रोड मोड्स भी शामिल हैं। ये मोड्स हैं – रॉक, सैंड, ग्रेवल, मड और स्नो। साथ ही, बेहतर परफॉर्मेंस के लिए फाइनल गियर रेश्यो को घटाकर 4.090 कर दिया गया है।

आरामदायक इंटीरियर

बॉडी-ऑन-फ्रेम कंस्ट्रक्शन को बरकरार रखते हुए, 2024 मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट जमीन से 5 मिमीटर ऊंची है। बाहरी डिजाइन की बात करें तो, इस 7-सीटर SUV में नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट ग्रिल सेक्शन और नए 18-इंच अलॉय व्हील्स शामिल हैं।

2024 मित्सुबिशी Pajero Sport: सुरक्षा के मामले में बेखौफ

2024 मित्सुबिशी Pajero Sport सुरक्षा के मामले में कोई समझौता नहीं करती। यह SUV आपको और आपके प्रियजनों को हर यात्रा पर सुरक्षित रखने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों से लैस है।

सुरक्षा फीचर्स:

  • 7 एयरबैग: ड्राइवर, फ्रंट पैसेंजर, साइड, पर्दे और घुटने
  • ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम): अचानक ब्रेक लगाने पर पहियों को लॉक होने से रोकता है
  • EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन): सभी पहियों पर समान ब्रेकिंग बल वितरित करता है
  • BA (ब्रेक असिस्ट): आपातकालीन ब्रेकिंग स्थितियों में ब्रेकिंग पावर को बढ़ाता है
  • ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम): गाड़ी को अनियंत्रित होने से बचाता है
  • लेन डिपार्चर वार्निंग: आपको अपनी लेन से बाहर निकलने पर चेतावनी देता है
  • ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग: आपके वाहन के पीछे छिपे वाहनों से आपको अवगत कराता है
  • क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट: पीछे से आ रहे वाहनों से टकराव से बचाता है

Pajero Sport में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले और एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स भी शामिल हैं जो आपको सड़क पर बेहतर दृश्यता और नियंत्रण प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, 2024 मित्सुबिशी पजेरो स्पोर्ट एक बेहतर और दमदार पैकेज के साथ वापसी करती है। नए ट्रांसमिशन, बेहतर ऑफ-रोड क्षमता और आधुनिक फीचर्स के साथ यह एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरी है। हालाँकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या पजेरो स्पोर्ट भारत में लॉन्च होगी। मित्सुबिशी ने हालांकि TVS मोबिलिटी के साथ साझेदारी की है, जो इस बात का संकेत हो सकता है कि कंपनी भविष्य में किसी न किसी रूप में भारतीय बाजार में वापसी करने की योजना बना रही है।

ALSO READ:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

Exit mobile version