2024 Tata Altroz को मिले नए फीचर्स का धमाका, लेकिन i-टर्बो वेरिएंट हुआ बंद!

2024 Tata Altroz: टाटा मोटर्स जल्द ही भारत में अल्ट्रोज रेसर लॉन्च करने की तैयारी में है, इस बीच कंपनी ने मौजूदा अल्ट्रोज को भी बड़े अपडेट से सजा दिया है। मॉडल ईयर 2024 (MY 2024) टाटा अल्ट्रोज को नए फीचर्स के साथ-साथ कुछ वेरिएंट्स में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। कंपनी ने न सिर्फ रेगुलर अल्ट्रोज में नए फीचर्स शामिल किए हैं बल्कि ये फीचर्स आने वाली अल्ट्रोज रेसर में भी मिलेंगे।

नए वेरिएंट्स और कलर ऑप्शन्स

टाटा ने नई लक्जरी (LUX) ट्रिम्स को शामिल किया है, जिनमें XZ LUX, XZ+ S LUX और XZ+ S LUX Dark शामिल हैं। कलर स्कीम की बात करें तो 2024 टाटा अल्ट्रोज को एवेन्यू व्हाइट, आर्केड ग्रे, ओपेरा ब्लू, डाउनटाउन रेड और कॉस्मो डार्क रंगों में पेश किया जाएगा।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

2024 Tata Altroz फीचर्स

नई लक्जरी ट्रिम्स में कई खास फीचर्स शामिल किए गए हैं, जैसे कि वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो इंटीग्रेशन के साथ बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 360 डिग्री कैमरा सिस्टम। XZ+ S और XZ+S LUX ट्रिम्स में सात-इंच का TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है, जो अल्ट्रोज रेसर में भी मिलेगा। हालांकि, XZ+ S ट्रिम में नया 10.25-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले नहीं दिया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि ग्लोबल NCAP द्वारा भारत में पांच स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली अल्ट्रोज इकलौती प्रीमियम हैचबैक है, लेकिन फिर भी इसके सभी वेरिएंट्स में अभी भी स्टैंडर्ड के तौर पर छह एयरबैग्स नहीं मिलते हैं।

2024 Tata Altroz

टॉप मॉडल में मिलेंगे छह एयरबैग्स

2024 टाटा अल्ट्रोज का टॉप-एंड ट्रिम XZ+ S LUX ही एकमात्र वेरिएंट होगा जिसमें छह एयरबैग्स मिलेंगे। वहीं, XZ+ OS ट्रिम में XZ+ S LUX वाले सभी फीचर्स के साथ ही iRA टेलीमैटिक्स टेक्नोलॉजी और एयर प्यूरीफायर भी दिया गया है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

अल्ट्रोज रेसर के लिए हुआ i-टर्बो का बलिदान

आने वाली अल्ट्रोज रेसर में 120 PS की पावर और 170 Nm का टॉर्क देने वाला इंजन लगा होगा, जो नेक्सन के इंजन के समान है। इस इंजन को जगह देने के लिए कंपनी ने अल्ट्रोज i-CNG डार्क एडिशन और सभी i-टर्बो वेरिएंट्स को बंद कर दिया है।

इंजन विकल्पों में कोई बदलाव नहीं

रेगुलर 1.2L तीन-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन वही 88 PS की पावर और 115 Nm का टॉर्क देता रहेगा। इसे पांच-स्पीड MT या छह-स्पीड DCA ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है। वहीं, इसी इंजन के CNG वर्जन में 73.5 PS की पावर और 103 Nm का टॉर्क मिलता है, जिसे सिर्फ पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा। 1.5L चार-सिलेंडर डीजल इंजन 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसे सिर्फ पांच-स्पीड MT के साथ बेचा जाएगा

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

2024 Tata Altroz

आधिकारिक कीमतों का ऐलान जल्द!

टाटा मोटर्स ने अभी तक 2024 टाटा अल्ट्रोज की आधिकारिक कीमतों का ऐलान नहीं किया है। लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही इसकी कीमतों की घोषणा कर देगी। नए फीचर्स और बदलावों को देखते हुए मौजूदा मॉडल की तुलना में इसकी कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

किसे चुनना चाहिए 2024 टाटा अल्ट्रोज?

अगर आप एक फीचर-लोडेड प्रीमियम हैचबैक की तलाश में हैं जो सुरक्षा के मामले में भी दमदार हो, तो 2024 टाटा अल्ट्रोज आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। हालांकि, अगर आप परफॉर्मेंस को ज्यादा तरजीह देते हैं, तो आपको आने वाली अल्ट्रोज रेसर का इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष

2024 Tata Altroz निश्चित रूप से एक आकर्षक पैकेज के रूप में सामने आई है। नए फीचर्स जैसे कि बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360 डिग्री कैमरा और कुछ वेरिएंट्स में छह एयरबैग्स इसे सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार बनाते हैं। हालांकि, i-टर्बो वेरिएंट्स को बंद कर दिया जाना उन खरीदारों के लिए निराशाजनक खबर हो सकती है जो परफॉर्मेंस को ज्यादा अहमियत देते हैं।

कंपनी ने अभी तक आधिकारिक कीमतों का ऐलान नहीं किया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नई सुविधाओं के चलते मौजूदा मॉडल की तुलना में इसकी कीमतों में थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। कुल मिलाकर, 2024 टाटा अल्ट्रोज एक फीचर-समृद्ध और सुरक्षित प्रीमियम हैचबैक है जो उन खरीदारों को आकर्षित करेगी जो स्टाइलिश ड्राइविंग अनुभव चाहते हैं। अगर आप परफॉर्मेंस को ज्यादा तरजीह देते हैं तो शायद आपको आने वाली अल्ट्रोज रेसर के लिए इंतजार करना बेहतर होगा।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

Exit mobile version