7 सीटर वाली धाकड़ इलेक्ट्रिक SUV लेकर आ रही है Maruti Suzuki – हो सकता है 2025 की शुरुआत में लांच

7-seater Maruti Suzuki Electric SUV: मारुति सुजुकी भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में धूम मचाने की तैयारी में है। हाल ही आई खबरों के अनुसार, कंपनी साल 2025 की शुरुआत में एक दमदार 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करने की योजना बना रही है। ये खबरें मीडिया रिपोर्ट्स और जानकार सूत्रों के हवाले से सामने आई हैं, जिनके अनुसार ये नई इलेक्ट्रिक SUV कंपनी की बहुप्रतीक्षित मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक SUV eVX पर आधारित हो सकती है।

7-seater Maruti Suzuki Electric SUV

भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की धूम को और तेज करने के लिए मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX को पेश किया है। माना जा रहा है कि कंपनी इसी eVX के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर नई 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV तैयार करेगी, जिसकी बिक्री इसी साल के अंत तक या 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। दिलचस्प बात ये है कि रिपोर्ट्स के अनुसार, इसी eVX प्लेटफॉर्म पर आधारित Toyota की तरफ से भी एक मिड-साइज़ इलेक्ट्रिक SUV को 2025 के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में भारतीय बाजार में एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार ये दोनों इलेक्ट्रिक SUV ग्राहकों को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

7-seater Maruti Suzuki Electric SUV

क्या हो सकते हैं फीचर्स?

अभी तक कंपनी की तरफ से आधिकारिक पुष्टि तो नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि ये नई 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV फीचर्स के मामले में भी किसी से पीछे नहीं रहेगी। इसमें eVX वाले ही अत्याधुनिक कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स और आरामदायक केबिन मिलने की संभावना है। साथ ही, उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस SUV में कोई खास फीचर भी शामिल कर सकती है, जो इसे सेगमेंट में अलग पहचान दिलाए।

जबरदस्त रेंज की उम्मीद

मारुति सुजुकी की इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUV में eVX वाली ही 60 kWh की बैटरी पैक देखने को मिल सकती है। एक बार फुल चार्ज होने पर ये दमदार SUV करीब 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज दे सकती है ( ARAI प्रमाणित रेंज)। ये रेंज भारतीय बाजार में मौजूद कई इलेक्ट्रिक SUVs को कड़ी चुनौती दे सकती है और लंबी दूरी के सफर के लिए भी इसे एक बेहतर विकल्प बना सकती है।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

किससे होगा मुकाबला?

भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद इस 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV का मुकाबला मुख्य रूप से Mahindra XUV700 Electric से हो सकता है, जो जल्द ही लॉन्च होने वाली है। इसके अलावा, भविष्य में आने वाली Tata की किसी नई 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV से भी इसका मुकाबला संभव है। ऐसे में आने वाले समय में भारतीय बाजार में 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में जबरदस्त धूम मचने की उम्मीद है।

7-seater Maruti Suzuki Electric SUV
7-seater Maruti Suzuki Electric SUV

लॉन्च और कीमत

मारुति सुजुकी की इस धाकड़ 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV को 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत के बारे में अभी कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसे एक आकर्षक कीमत पर पेश करेगी। ऐसा करने से न सिर्फ भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तेजी से बढ़ावा मिलेगा बल्कि ये मॉडल इलेक्ट्रिक वाहनों को आम आदमी की पहुंच के और भी करीब ला सकता है।

Also Read: Toyota Land Cruiser FJ: ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार: टोयोटा लैंड क्रूज़र FJ 4×4 का जल्द ही अनावरण Explore now!

मारुति सुजुकी का दांव

मारुति सुजुकी का ये कदम भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। कंपनी की ब्रांड वैल्यू और भरोसेमंद छवि को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि ये नई 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV भारतीय बाजार में गेमचेंजर साबित हो सकती है।

अगर आप भी एक किफायती और दमदार 7-सीटर इलेक्ट्रिक SUV की तलाश में हैं, तो मारुति सुजुकी की इस अपकमिंग गाड़ी पर जरूर नजर रखें। आने वाले महीनों में जैसे-जैसे लॉन्च की तारीख नजदीक आएगी, कंपनी इस शानदार इलेक्ट्रिक SUV के बारे में ज्यादा जानकारी साझा करेगी।

ALSO READ:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश