2024 Honda City Hatchback: क्या भारत में आएगी 2024 होंडा सिटी हैचबैक? जानें इंजन ऑप्शन और फीचर्स

2024 Honda City Hatchback: 2024 होंडा सिटी हैचबैक को हाल ही में थाईलैंड में हुए बैंकॉक इंटरनेशनल मोटर शो 2024 में पेश किया गया था। यह फेसलिफ्टेड मॉडल किसी बड़े बदलाव से तो नहीं गुज़रा है, लेकिन इसे मौजूदा प्रतिस्पर्धा में टक्कर देने के लिए ज़रूरी अपडेट्स ज़रूर मिले हैं। ये बदलाव हाल ही में थाईलैंड में लॉन्च हुई अपडेटेड सिटी सेडान के ही अनुरूप हैं।

बाहरी तौर पर देखें तो 2024 Honda City Hatchback में सबसे ध्यान खींचने वाला बदलाव है क्रोम प्लेटेड बार का नया डिज़ाइन। पहले से ज़्यादा शार्प दिखने वाला ये नया मेश पैटर्न गाड़ी को एक ताज़ा अंदाज़ देता है। इसके अलावा, फ्रंट बम्पर को भी रिवाइज़ किया गया है। इसमें नए फॉग लैंप गार्निश शामिल हैं। RS वेरिएंट में लोअर एयर इनलेट के लिए हनीकॉम्ब मेश पैटर्न और एक आक्रामक डिफ्यूज़र दिया गया है। वहीं, नॉन-RS वेरिएंट में भी बम्पर सेक्शन और पिछले हिस्से में बदलाव किए गए हैं ताकि दोनों मॉडलों के बीच स्पष्ट अंतर बना रहे। कुल मिलाकर, ये सारे कॉस्मेटिक अपडेट्स गाड़ी को थोड़ा और स्पोर्टी लुक देते हैं।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

हालाँकि, इस फेसलिफ्ट में कोई खास मैकेनिकल बदलाव नहीं किए गए हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में कंपनी इंजन या परफॉर्मेंस को लेकर कुछ अपडेट पेश करे। फिलहाल, ये नया मॉडल नए फीचर्स के साथ ग्राहकों को लुभाने की कोशिश करेगा।

2024 Honda City Hatchback
2024 Honda City Hatchback

2024 Honda City Hatchback हाइब्रिड पावरट्रेन का विकल्प

नए SV ट्रिम के साथ-साथ RS ग्रेड में भी दमदार हाइब्रिड e:HEV वेरिएंट पेश किया गया है। इसकी शुरुआती कीमत 729,000 baht (लगभग रु. 16.74 लाख) है, वहीं RS ग्रेड की कीमत 799,000 baht (लगभग रु. 18.35 लाख) है। e:HEV हाइब्रिड वेरिएंट में होंडा की Intelligent Multi-Mode Drive (i-MMD) हाइब्रिड सिस्टम मौजूद है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

इसमें 109 PS की पावर और 253 Nm का टॉर्क जनरेट करने वाली एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर शामिल है, जो सिंगल-स्पीड ट्रांसमिशन के माध्यम से पावर डिलीवर करती है। इसके अतिरिक्त, 1.5L एटकिन्सन-साइकल फोर-सिलेंडर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन एक जेनरेटर के रूप में कार्य करता है, जो बैटरी को कुशलतापूर्वक रिचार्ज करता है और हाइब्रिड ड्राइवट्रेन के निर्बाध संचालन को सुनिश्चित करता है। यह सिस्टम 5,600 से 6,400 rpm पर 98 PS की पावर और 4,500 से 5,000 rpm पर 127 Nm का टॉर्क पैदा करता है।

2024 Honda City Hatchback
2024 Honda City Hatchback

नए फीचर्स की झलक

कुछ हाइलाइटिंग फीचर्स में रियर में नए USB-C चार्जिंग पोर्ट, स्टैंडर्ड के रूप में Honda Sensing शामिल हैं, जो कोलिजन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम (CMBS), लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम (LKAS), रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, ऑटो हाई-बीम (AHB), नया इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

2024 होंडा सिटी हैचबैक की भारत में कीमत

हालांकि अभी तक 2024 Honda City Hatchback की भारत में लॉन्च या कीमत की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, थाईलैंड में इसकी कीमतों का अंदाजा लगाया जा सकता है। वहां, यह गाड़ी पांच वेरिएंट्स – S+, SV और RS में उपलब्ध है। इनकी कीमतें 599,000 baht (लगभग रु. 13.75 लाख) से 749,000 baht (लगभग रु. 17.20 लाख) के बीच हैं। भारतीय बाजार के लिए कीमतों में थोड़ा बदलाव होने की संभावना है, लेकिन उम्मीद की जाती है कि यह इसी रेंज में रहेगी।

भारत में 2024 होंडा सिटी हैचबैक की अनुमानित कीमत 14 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है। यह कीमतें वेरिएंट, इंजन विकल्प (टर्बो पेट्रोल या हाइब्रिड) और अतिरिक्त फीचर्स पर निर्भर करेंगी। आधिकारिक लॉन्च के समय ही सटीक कीमतों की जानकारी मिलेगी।

निष्कर्ष:

2024 होंडा सिटी हैचबैक कई नए फीचर्स और अपडेटेड लुक के साथ पेश की गई है। यह भारत में 2024 के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। इसकी अनुमानित कीमत 14 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच होगी।

यह गाड़ी उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प होगा जो एक स्टाइलिश, सुविधा संपन्न और शक्तिशाली हैचबैक की तलाश में हैं।

ALSO READ:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश