Citroen Basalt Vision: टाटा Curvv को चुनौती देने वाली Citroen Basalt Vision कॉन्सेप्ट का हुआ खुलासा

Citroen Basalt Vision: सिट्रोएन ने आज बासाल्ट विजन कॉन्सेप्ट का अनावरण किया है, जो आने वाली बासाल्ट मिड-साइज़ SUV कूपे की नींव रखेगा। यह गाड़ी इस साल की दूसरी छमाही में बाजार में लॉन्च होने वाली है और फीचर्स से भरपूर होगी। कंपनी की घरेलू लाइनअप में, यह C3 एयरक्रॉस मिड-साइज़ SUV से ऊपर और C5 एयरक्रॉस से नीचे पोजिशन किया जाएगा। प्रोडक्शन मॉडल वाली सिट्रोएन बासाल्ट काफी हद तक कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही होगा।

यह पांच-डोर SUV कूपे का निर्माण तमिलनाडु स्थित सिट्रोएन के प्लांट में किया जाएगा और इसे कई वैश्विक बाजारों में निर्यात किया जाएगा। दरअसल, यह प्लांट राइट-हैंड ड्राइव वर्जन के लिए प्रोडक्शन हब के रूप में काम करेगा।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

बासाल्ट का बाहरी हिस्सा: आकर्षक और मजबूत

Citroen Basalt Vision का अगला हिस्सा C3 एयरक्रॉस से मिलता-जुलता है, सिवाय इसके कि इसमें नई ग्रिल इंसर्ट्स हैं। बीच में सिग्नेचर शेवरॉन लोगो है जो जुड़वा क्षैतिज क्रोम स्लैट्स की ओर जाता है। एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स को एलईडी डीआरएल के बीच में रखा गया है, जो एक आधुनिक और तीखे लुक को पूरा करते हैं.

स्पोर्टी बम्पर में वाइड एयर इनटेक दिया गया है जो इंजन को पर्याप्त ठंडी हवा पहुंचाने में मदद करता है. साथ ही, इसमें विचित्र मूर्तियां और फॉग लैंप्स हैं, जो एक कृत्रिम स्किड प्लेट के साथ सबसे ऊपर हैं, जो हल्की ऑफ-रोडिंग के लिए उपयोगी हो सकती है.

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

Citroen Basalt Vision
Citroen Basalt Vision

Citroen Basalt Vision डिजाइन

खंभे और छत काले रंग में फिनिश किए गए हैं, जो कार को एक स्पोर्टी और दो-टोन वाला लुक देते हैं. वहीं काले व्हील आर्च क्लैडिंग और लोअर डोर ट्रिम गाड़ी के मजबूत बिल्ड को उजागर करते हैं. डुअल-टोन अलॉय व्हील वी-शेप और स्टार-शेप पैटर्न के साथ आते हैं, जो पूरे डिजाइन में एक अलग आयाम जोड़ते हैं. विजुअल हाइलाइट्स में विंडो लाइन एक्सटेंशन शामिल हैं, जो कार को लंबा दिखाते हैं.

इसके अलावा, एक काला शार्क फिन एंटीना स्पोर्टीनेस को बढ़ाता है, वहीं एक इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और लिफ्ट-बैक टेलगेट कार के वायुगतिकी को बेहतर बनाते हैं. पतले और रैपराउंड LED टेल लैंप सिग्नेचर पीछे से आकर्षक नजर आते हैं. साथ ही, बॉडी कलर डोर हैंडल और एक व्यस्त टू-टोन रियर बम्पर पूरे डिजाइन में एकरूपता बनाए रखते हैं.

Also Read: Toyota Land Cruiser FJ: ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार: टोयोटा लैंड क्रूज़र FJ 4×4 का जल्द ही अनावरण Explore now!

टाटा Curvv को चुनौती और पावरट्रेन

सिट्रोएन बासाल्ट की कुल लंबाई लगभग 4.3 मीटर होगी और इसका मुकाबला सीधे तौर पर टाटा Curvv से होगा, जिसमें दोनों ICE और EV वैरिएंट मिलेंगे। बासाल्ट का इलेक्ट्रिक वर्जन, बासाल्ट EV भी 2025 की शुरुआत में आने वाला है।

मिड-साइज़ SUV कूपे को C3 और C3 एयरक्रॉस में मिलने वाले समान 1.2L तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जो 110 PS की पावर और 190 Nm का टॉर्क उत्पादन करेगा। उम्मीद की जाती है कि यह इंजन एक स्मूथ और रिफाइंड परफॉर्मेंस देगा, जो शहर और हाईवे दोनों तरह की ड्राइविंग के लिए उपयुक्त होगा.

Citroen Basalt Vision
Citroen Basalt Vision

मजबूत प्लेटफॉर्म और आधुनिक फीचर्स

यह अत्यधिक स्थानीयकृत CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जो मजबूती और सुरक्षा का भरोसा दिलाता है. माना जा रहा है कि इसका इंटीरियर C3 एयरक्रॉस से अधिक अपमार्केट होगा, हालाँकि अभी इसकी आधिकारिक तस्वीरें सामने नहीं आई हैं। लेकिन, उम्मीद की जाती है कि फीचर्स लिस्ट में बड़े बदलाव होंगे, जिसमें कई नए फीचर्स शामिल होंगे जो इसके छोटे भाई-बहनों, C3 और C3 एयरक्रॉस में नहीं मिलते हैं। नई तकनीक और आरामदेह फीचर्स इस गाड़ी को मिड-साइज़ SUV कूपे सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार बनाते हैं.

भारतीय बाजार में लॉन्च

Citroen Basalt Vision कॉन्सेप्ट को इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। बासाल्ट को C3 एयरक्रॉस (लगभग 11 लाख रुपये से शुरू) और C5 एयरक्रॉस (लगभग 17 लाख रुपये से शुरू) के बीच पोजिशन किया जाएगा। इसलिए, अनुमानित शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

निष्कर्ष

Citroen Basalt Vision कॉन्सेप्ट एक आकर्षक और आधुनिक मिड-साइज़ SUV कूपे है। यह फीचर्स से भरपूर होगी और इसका मुकाबला सीधे तौर पर टाटा Curvv से होगा। लॉन्च के समय बासाल्ट के पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों वर्जन पेश किए जाने की उम्मीद है। इसकी अनुमानित शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। कुल मिलाकर, बासाल्ट भारतीय बाजार में एक दिलचस्प विकल्प के रूप में उभर कर सकती है।

ALSO READ:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश