Maruti Suzuki Rock N Road: चैंपियन बने मिहीर ढाकर! मारुति सुजुकी ‘रॉक एन’ रोड 4X4 मास्टर्स का गोवा में हुआ शानदार समापन

Maruti Suzuki Rock N Road: भारत में मारुति सुजुकी ने ऑफ-रोडिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई ‘रॉक एन’ रोड 4X4 मास्टर्स चैंपियनशिप के पहले सीजन के सफल समापन की घोषणा की है। इस रोमांचक इवेंट का समापन गोवा में हुआ, जहाँ मुंबई के मिहिर ढाकर ने कड़ी चुनौतियों को पार करते हुए चैंपियन का खिताब जीता। दिल्ली के शांतनु ग्रोवर और चंडीगढ़ के गुरमीत विर्दी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

चैंपियन को मिला अनूठा इनाम: रेनफॉरेस्ट चैलेंज को देखने का मौका

चैंपियनशिप के विजेता मिहिर ढाकर और पहले रनर-अप शांतनु ग्रोवर को एक अनूठा इनाम मिला। उन्हें मलेशिया में आयोजित होने वाली प्रतिष्ठित रेनफॉरेस्ट चैलेंज को देखने का मौका दिया गया। रेनफॉरेस्ट चैलेंज को दुनिया की सबसे कठिन ऑफ-रोडिंग चैंपियनशिप में से एक माना जाता है। इस तरह के चुनौतीपूर्ण इवेंट को देखने का अनुभव निश्चित रूप से उनकी ऑफ-रोडिंग स्किल्स को और निखारने में मददगार साबित होगा।

Also Read: Mahindra March 2024 Sales Reort: बड़े बदलाव! महिंद्रा की मार्च 2024 बिक्री आंकड़े – स्कॉर्पियो, थार, XUV700, बोलेरो Explore now!

मारुति सुजुकी का ऑफ-रोडिंग उत्साही लोगों के लिए मंच

इस सफल आयोजन पर बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी श्री शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि “‘रॉक एन’ रोड 4X4 मास्टर्स’ चैंपियनशिप सीजन 1 की सफलता जिमनी मालिकों को एक बेहतरीन ऑफ-रोडिंग अनुभव प्रदान करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” उन्होंने आगे कहा कि “मारुति सुजुकी जुनूनी ऑफ-रोड ड्राइवरों और रोमांच चाहने वालों के एक समुदाय को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह चैंपियनशिप इसी विजन को पूरा करती है।”

यह चैंपियनशिप न केवल ऑफ-रोडिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए अपनी स्किल्स को परखने का एक शानदार मंच प्रदान करती है, बल्कि जिमनी की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक ज़बरदस्त ज़रिया भी है। ऐसे रोमांचक इवेंट भविष्य में ऑफ-रोडिंग स्पोर्ट्स को भारत में और लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

Also Read: Top 10 Scooters February 2024: फरवरी 2024 में धूम मचाने वाले टॉप 10 स्कूटर! कौन रहा नंबर 1? Explore now!

Maruti Suzuki Rock N Road
Maruti Suzuki Rock N Road

विविध प्रतिभागिता और कौशल का संगम

पेशेवर ऑफ-रोडर और शौकिया ड्राइवरों दोनों की भागीदारी ने चैंपियनशिप को न केवल रोमांचकारी बना दिया बल्कि कौशल का एक शानदार संगम भी पेश किया। अनुभवी ड्राइवरों ने न केवल अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया बल्कि नये प्रतिभागियों को भी सीखने और अपने कौशल को निखारने का अवसर प्रदान किया। चैंपियनशिप को दो चरणों में विभाजित किया गया था: पहले चरण में 8 शहरों में क्वालीफायर हुए, जहाँ प्रतिभागियों ने विभिन्न प्रकार की भौगोलिक परिस्थितियों – पहाड़ी इलाकों, कीचड़ भरे रास्तों, और पानी के गड्ढों को पार करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। हर शहर से चुने गए शीर्ष दो प्रतिभागी अंतिम चरण, गोवा में होने वाले ग्रैंड फिनाले में पहुंचे।

कठिन चुनौतियों से गुजरे जिमनी मालिक

ग्रैंड फिनाले में पहुंचे 16 फाइनलिस्टों ने गोवा के चुनौतीपूर्ण इलाकों में अपनी जिमनी गाड़ियों को दौड़ाया। आयोजकों द्वारा सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया ट्रैक विभिन्न प्रकार की बाधाओं से भरा था, जिसने न केवल ड्राइवरों की बल्कि गाड़ियों की क्षमताओं की भी परीक्षा ली। चढ़ाईयों, उतराईयों, कठिन मोड़ों और पानी के गड्ढों को पार करते हुए, फाइनलिस्टों ने ऑफ-रोड ड्राइविंग के शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया। इस प्रक्रिया में, उन्होंने पांच-डोर लाइफस्टाइल 4X4 मशीन के रूप में जिमनी की दमदार क्षमताओं को साबित कर दिया।

Also Read: पावरफुल इंजन और ऑफ-रोड मोड्स से लैस 2024 मित्सुबिशी Pajero Sport हुआ लॉन्च, क्या भारत में आएगा? Explore now!

ऑफ-रोडिंग उत्साही लोगों के लिए भविष्य का संकेत

Maruti Suzuki Rock N Road मास्टर्स चैंपियनशिप का पहला सीजन काफी सफल रहा और इसने ऑफ-रोडिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक शानदार मंच प्रदान किया। भविष्य में ऐसे आयोजनों के और अधिक आयोजित होने की उम्मीद है, जो न केवल ऑफ-रोडिंग को भारत में एक लोकप्रिय खेल के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा बल्कि ऑफ-रोडिंग वाहनों की क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक बेहतरीन जरिया भी बनेगा।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश