5 Upcoming Brand New SUVs: आ रही हैं ये 5 धाकड़ नई SUVs कुछ ही महीनों में – जानिए पूरी जानकारी

5 Upcoming Brand New SUVs: भारतीय बाजार में SUVs की बढ़ती लोकप्रियता को भुनाने के लिए, कार निर्माता कई नई मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इससे उन्हें न सिर्फ बाजार में अपना दबदबा कायम करने में मदद मिलेगी, बल्कि SUV के चलन का भी फायदा उठा सकेंगे। इसी क्रम में, आइए इस साल आने वाली बिल्कुल नई SUVs पर एक नजर डालते हैं।

1. सिट्रोएन बासाल्ट कूपे-एसयूवी

5 Upcoming Brand New SUVs
5 Upcoming Brand New SUVs

भारतीय और दक्षिण अफ्रीकी बाजार को ध्यान में रखकर विकसित, सिट्रोएन बासाल्ट विजन कॉन्सेप्ट का हाल ही में अनावरण किया गया था और इसे 2024 की दूसरी छमाही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इस कूपे-एसयूवी के टेस्ट मॉडल को भारत में कई बार देखा गया है और इसे C3X नाम दिया जाएगा। C3 एयरक्रॉस वाले समान प्लेटफॉर्म पर आधारित, यह 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो 110 bhp की पावर और 205 Nm का पीक टॉर्क प्रदान करेगी। 6-स्पीड मैनुअल के अलावा, एक टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी होगा। सिट्रोएन बासाल्ट कूपे-एसयूवी का मुकाबला देश में आने वाली टाटा कर्व से होगा।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

2. महिंद्रा थार 5-डोर आर्मडा

5 Upcoming Brand New SUVs
5 Upcoming Brand New SUVs

इस साल 15 अगस्त को भारत में लॉन्च होने वाली, महिंद्रा थार आर्मडा 5-डोर का उत्पादन जून के आसपास शुरू हो जाएगा। आने वाली महिंद्रा SUV स्कोर्पियो N के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। नवीनतम स्पाई इमेज से पता चला है कि टॉप-स्पेक मॉडल में 19-इंच के अलॉय व्हील, एक सिंगल-पेन सनरूफ, फ्रंट पार्किंग सेंसर, LED हेडलैंप, 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया स्टीयरिंग व्हील और बहुत कुछ होगा।

इंजन की बात करें तो इसमें वही जाना-पहचाना 2.2-लीटर mHawk डीजल और 2.0-लीटर mStallion पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ आएगा। लॉन्च के समय थार आर्मडा में केवल 4WD विकल्प मिलेगा और महिंद्रा बाद में RWD वर्जन लॉन्च कर सकती है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

पांच दरवाजों के साथ आने वाली थार आर्मडा उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है जो एक दमदार ऑफ-रोडर SUV की तलाश में हैं, जिसमें थोड़ा ज्यादा स्पेस और फैमिली कार जैसा फील भी हो।

3. टाटा कर्व

5 Upcoming Brand New SUVs
5 Upcoming Brand New SUVs

भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में आखिरी बार प्रदर्शित, टाटा कर्व का अंतिम उत्पादन संस्करण जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ने लगेगा। 2024 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है, इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के बाद पारंपरिक रूप से संचालित कर्व को लॉन्च किया जाएगा।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

कर्व का बाहरी डिज़ाइन एक परिचित फ्रंट फेशिया, फ्लश डोर हैंडल, 18-इंच के अलॉय व्हील और एक ढलती रूफलाइन को स्पोर्ट करता है। इसे नेक्सन के परिचित 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ-साथ नए 1.2-लीटर टीडीजीआई पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। भारत में, कर्व हाल ही में अनावरण किए गए सिट्रोएन C3X उर्फ बसाल्ट विजन को टक्कर देगी।

4. किआ EV9

5 Upcoming Brand New SUVs
5 Upcoming Brand New SUVs

भारतीय बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार, किआ EV9 को सबसे पहले 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट कार के रूप में प्रदर्शित किया गया था। इस तीन-पंक्ति वाली इलेक्ट्रिक SUV को कंपनी की भारत 2.0 रणनीति के तहत 2024 में लॉन्च किया जाने वाला है। यह किआ EV6 के ऊपर कंपनी के पोर्टफोलियो में फ्लैगशिप पोजिशन संभालेगी, जो पहले ही भारतीय सड़कों पर धूम मचा रही है।

EV9 एक प्रीमियम और स्टाइलिश SUV है, जिसका डिजाइन भविष्यवादी है। इसमें बोल्ड ग्रिल, स्लीक LED हेडलाइट्स और एयरोडायनामिक डिज़ाइन दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, EV9 कई वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिनमें रियर-व्हील ड्राइव (RWD) और ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम शामिल हैं। भारतीय बाजार में कौन से वेरिएंट्स पेश किए जाएंगे, इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

किआ EV9 की सबसे बड़ी खासियत इसकी धांसू परफॉर्मेंस और लंबी रेंज है। WLTP मानक के अनुसार, 99.8 kWh बैटरी पैक से लैस इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर अधिकतम 541 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। यह उन परिवारों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो आरामदायक और लंबी दूरी की यात्रा करना चाहते हैं।

5. टोयोटा टायसोर

5 Upcoming Brand New SUVs
5 Upcoming Brand New SUVs

3 अप्रैल को भारतीय बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार, टोयोटा टायसोर असल में मारुति सुजुकी फ्रॉक्स का टोयोटा द्वारा बनाया गया अवतार है। दोनों कारों को एक ही प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इनमें समान इंजन विकल्प भी मिलते हैं। टायसोर में मारुति सुजुकी की ही तरह से 1.2 लीटर K12C इंजन दिया जाएगा, जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों ईंधन विकल्पों के साथ आएगा। टोयोटा उन ग्राहकों को लक्षित कर रही है जो एक किफायती और भरोसेमंद गाड़ी चाहते हैं, साथ ही साथ टोयोटा की ब्रांड विश्वसनीयता का फायदा भी उठाना चाहते हैं।

हालांकि टायसोर और फ्रॉक्स में काफी समानताएं हैं, टोयोटा ने टायसोर को थोड़ा अलग लुक देने के लिए कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। इनमें नया फ्रंट ग्रिल, डिज़ाइन में थोड़े बदलाव वाले बंपर और नए अलॉय व्हील शामिल हैं। कुल मिलाकर, टायसोर का डिजाइन फ्रॉक्स से थोड़ा ज्यादा स्पोर्टी और प्रीमियम नजर आता है।

अंदर की तरफ, टोयोटा टायसोर के इंटीरियर और फीचर्स काफी हद तक मारुति सुजुकी फ्रॉक्स से मिलते-जुलते हैं। हालांकि, टोयोटा ने शायद सीटों के लिए अलग तरह के कपड़े या कुछ मामूली ट्रिम एडजस्टमेंट किए होंगे। टोयोटा को उम्मीद है कि टायसोर के केबिन का फ familiarity फ्रॉक्स के मौजूदा और संभावित ग्राहकों को आकर्षित करेगा, साथ ही साथ टोयोटा की गाड़ियों के लिए जानी जाने वाली बिल्ड क्वालिटी का अहसास भी देगा।

कीमत की बात करें तो, टोयोटा टायसोर की कीमत मारुति सुजुकी फ्रॉक्स से थोड़ी ज्यादा होने की उम्मीद है। टोयोटा की ब्रांड वैल्यू और टायसोर में किए गए कुछ अतिरिक्त बदलावों के लिए ग्राहकों को थोड़ा ज्यादा चुकाना पड़ सकता है। कुल मिलाकर, टोयोटा टायसोर उन ग्राहकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो एक किफायती और भरोसेमंद कॉम्पैक्ट SUV चाहते हैं, लेकिन साथ ही साथ ब्रांड की प्रतिष्ठा और थोड़े प्रीमियम फील का फायदा भी उठाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश