Mahindra XUV 3XO: पीछे का नया डिजाइन आया सामने, बड़े बदलाव के साथ 29 अप्रैल को लॉन्च

Mahindra XUV 3XO: भले ही महिंद्रा XUV 3XO को इस महीने के अंत में लॉन्च किया जाना है, लेकिन महिंद्रा ने यह भी संकेत दिया है कि भविष्य में इस कार का एक इलेक्ट्रिक संस्करण भी आ सकता है। यह कदम भारत के बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में महिंद्रा की महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है। कंपनी ने सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में अपनी मौजूदगी को मजबूत करने के लिए एक बड़े बदलाव की घोषणा की है। अब तक हम सभी जानते थे XUV300 को, लेकिन अब इसे एक नए नाम – XUV 3XO – से जाना जाएगा।

महिंद्रा की आने वाली सब-4 मीटर SUV, XUV 3XO, फिलहाल भारत में आधिकारिक लॉन्च से पहले अंतिम परीक्षण के दौर से गुजर रही है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने अब तक इस कार की कोई झलक नहीं दिखाई थी। इसलिए, इस टीज़र में सबसे बड़ा खुलासा निश्चित रूप से इसका नया नाम ही है। इससे उम्मीद जगाती है कि आने वाले दिनों में कंपनी कार के डिजाइन और फीचर्स के बारे में और जानकारी साझा करेगी।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

महिंद्रा XUV300 का नया नाम हुआ XUV 3XO

महिंद्रा ने अपनी सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में धूम मचाने वाली XUV300 का नाम बदलकर अब इसे XUV 3XO कर दिया है। इसे “एक्सयूवी 3एक्स ओह” के रूप में पढ़ा जाएगा। ये नई कार Tata Nexon, Maruti Suzuki Brezza, Hyundai Venue, Kia Sonet, Nissan Magnite और Renault Kiger जैसी मजबूत प्रतिस्पर्धियों को टक्कर देने के लिए मैदान में उतारी जा रही है.

पहली झलक और फीचर्स का खुलासा

पहली बार इस कार को टीज़र के जरिए पेश करते हुए, महिंद्रा ने कुछ खास फीचर्स से पर्दा उठाया है। नई XUV 3XO के साथ, कंपनी की योजना इस साल के अंत तक XUV400 EV फेसलिफ्ट, XUV700 (संभाविततः इलेक्ट्रिक या फेसलिफ्ट), बहुप्रतीक्षित Thar 5 डोर मॉडल और एक्सयूवी.ई8 को भी लॉन्च करने की है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

नए नामकरण रणनीति की झलक

इस नए नामकरण रणनीति को ध्यान में रखते हुए, ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी भविष्य में आने वाली XUV700 फेसलिफ्ट को XUV 7XO नाम दे सकती है। इसी तर्ज पर XUV 5XO और XUV 1XO को भी भविष्य की कारों में शामिल किया जा सकता है.

टाटा नेक्सन को टक्कर देने के लिए XUV 3XO का दांव

टाटा नेक्सन और टाटा सफारी की बढ़ती बिक्री को देखते हुए महिंद्रा ने सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने का फैसला किया है। इसी रणनीति के तहत कंपनी नई XUV 3XO को बाजार में उतार रही है। नई Mahindra XUV 3XO में कई आकर्षक फीचर्स शामिल किए जाने की उम्मीद है, ताकि ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींचा जा सके।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

टीज़र में दिखाई गईं खासियतें

पहले जारी किए गए टीज़र में नई Mahindra XUV 3XO के कुछ खास फीचर्स की झलक देखने को मिली है, जिनमें परफोरेटेड लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, स्पीकर ग्रिल्स के साथ इंटीरियर, बड़ा 9-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया अलॉय व्हील डिज़ाइन, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स (DRLs), नया ग्रिल डिज़ाइन, कनेक्टेड LED टेल लाइट्स और पीछे का डिजाइन शामिल हैं। इन टीज़र से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नई Mahindra XUV 3XO न केवल स्टाइलिश होगी बल्कि आरामदायक फीचर्स से भी भरपूर होगी। आने वाले दिनों में महिंद्रा द्वारा XUV 3XO के बारे में और जानकारी साझा किए जाने की उम्मीद है, जिसमें इंजन विकल्प, कीमत और लॉन्च की आधिकारिक तारीख शामिल हो सकती है.

Mahindra XUV 3XO: डिजाइन और फीचर्स

महिंद्रा ने डिजाइन के मामले में एक नया रुख अपनाया है और Mahindra XUV 3XO के साथ इसका स्पष्ट रूप से प्रदर्शन किया है। आने वाली Mahindra XUV 3XO मौजूदा XUV300 की तुलना में कहीं अधिक आकर्षक होने वाली है।

डिजाइन में बदलाव:

  • सामने की तरफ हेडलैंप्स बड़े XUV700 से प्रेरित C-आकार के LED DRLs के साथ आएंगे।
  • पिछले हिस्से में खड़ी C-आकार की LED टेल लाइट्स दी गई हैं।
  • पूरी चौड़ाई में चलने वाली एक LED लाइट बार भी पीछे की तरफ देखने को मिलेगी।
  • अपडेटेड फीचर्स में रिफ्रेश्ड फ्रंट और रियर बंपर, नई फ्रंट ग्रिल और पिछले बंपर पर लगे रजिस्ट्रेशन प्लेट (पहले टेलगेट पर होता था) शामिल हैं।
  • साइड प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं है, सिवाय इसके कि नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।
Mahindra XUV 3XO
Mahindra XUV 3XO

केबिन में बदलाव:

  • नई महिंद्रा XUV 3XO के केबिन को पूरी तरह से नए लुक में पेश किया जाएगा। इसकी सबसे खास विशेषता एक पैनोरमिक सनरूफ होगी।
  • इसमें मौजूदा सिंगल-पेन सनरूफ की तुलना में बड़ा 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया सेंट्रल कंसोल, रिवाइज्ड AC कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, कूल्ड सीटिंग और रियर AC वेंट्स मिल सकते हैं।

सुरक्षा:

  • मौजूदा XUV300 को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार एडल्ट सेफ्टी रेटिंग मिली थी, वहीं नई XUV 3XO को भारत NCAP टेस्ट में भी वही रेटिंग मिलने की उम्मीद है।
  • इसके सेफ्टी पैकेज में 7 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर के साथ 360-डिग्री कैमरा, ABS और EBD शामिल होने का अनुमान है। यह देखना बाकी है कि क्या महिंद्रा नई XUV 3XO में ADAS फीचर्स भी शामिल करेगी।

इंजन और प्रतिस्पर्धा:

महिंद्रा XUV300 फेसलिफ्ट में इंजन लाइनअप में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। यह 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आएगी जो 110 hp पावर और 200 Nm टॉर्क प्रदान करता है। इसमें हाई-स्पेक 1.2 लीटर T-GDI टर्बो पेट्रोल यूनिट भी मिलेगा जो 130 hp पावर और 250 Nm टॉर्क देता है। इसका 1.5 लीटर डीजल इंजन 117 hp पावर और 300 Nm टॉर्क प्रदान करना जारी रखेगा।

इन सभी इंजनों को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोशिफ्ट ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ जोड़ा जाएगा। नई Mahindra XUV 3XO कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में टाटा नेक्सन और सफारी, किया सोनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति सुजुकी ब्रेजा को टक्कर देगी।

इसके फीचर और सुरक्षा अपडेट को देखते हुए इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से काफी अधिक होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश