Tata Curvv 2024: फिर से टेस्टिंग के दौरान देखी गई टाटा कर्व! भारत में जल्द होगी लॉन्च

Tata Curvv 2024: भारतीय बाजार में साल 2024 की सबसे बहुप्रतीक्षित लॉन्च में से एक टाटा कर्व आखिरकार जून 2024 के बाद लॉन्च होने वाली है। यह गाड़ी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों ही वर्जन में उपलब्ध होगी। मिड-साइज SUV सेगमेंट में कदम रखने वाली कर्व को 2024 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा।

यह गाड़ी भारतीय बाजार में पहली ऐसी मास-प्रोडक्शन कार होगी जिसे असली कूपे-SUV डिजाइन दिया जाएगा। इसके बाद हाल ही में पेश किए गए Citroen Basalt Vision Concept को C3X नाम के साथ लॉन्च किया जाएगा।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

हाल ही में, प्रोडक्शन के लिए तैयार टाटा कर्व के टेस्ट मॉडल को एक बार फिर से स्पॉट किया गया है। आइए, आने वाली टाटा कर्व के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हालांकि 2024 भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में कर्व के प्रोडक्शन के लगभग तैयार वर्जन को दिखाया गया था, लेकिन टेस्टिंग के दौरान नजर आ रहे मॉडल पर भारी मात्रा में कैमोफ्लाज का इस्तेमाल किया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि फाइनल प्रोडक्शन मॉडल में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल के अगले हिस्से (फ्रंट फेसिया) की बात करें, तो वहां हमें टाटा की गाड़ियों में आम तौर पर देखी जाने वाली LED लाइट बार नजर आती है जो पूरी चौड़ाई में फैली हुई है। साथ ही, हमेशा की तरह त्रिकोणीय हेडलैंप हाउसिंग और निचले हिस्से में एक बड़ा एयर डैम भी मौजूद है।

अगर गाड़ी के अगले हिस्से से हटकर देखें, तो हमें एक लंबी और नीचे की ओर झुकी हुई रूफलाइन दिखाई देती है जो बूट डोर में जा मिलती है। साथ ही, दरवाजों पर लगे फ्लश डोर हैंडल और चौकोरनुमा व्हील आर्च भी इस गाड़ी की खासियतों में से हैं।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

Tata Curvv 2024
Tata Curvv 2024

Tata Curvv का इंटीरियर और फीचर्स (Interiors and Features)

टाटा मोटर्स अभी तक Tata Curvv के इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी नहीं दे रही है। हालांकि, उम्मीद की जाती है कि कंपनी ने इस गाड़ी के अंदरूनी हिस्से को अपने लेटेस्ट SUV मॉडल्स हारियर, सफारी और नेक्सन की तरह ही डिजाइन किया होगा।

यहां कुछ ऐसे फीचर्स बताए गए हैं जो हमें Tata Curvv में मिलने की उम्मीद है:

  • टाटा लोगो के साथ रोशनी वाली चार-स्पोक वाली स्टीयरिंग व्हील
  • 12.3 इंच का फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • 10.25 इंच का पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल
  • हवादार फ्रंट सीट्स

टाटा कर्व की सुरक्षा (Safety)

अन्य सुरक्षा फीचर्स के अलावा, टाटा कर्व में ADAS तकनीक (ADAS tech) मिलने की संभावना है। आइए देखें इस गाड़ी में मिलने वाले संभावित सुरक्षा फीचर्स:

  • 6 एयरबैग्स (6 airbags)
  • 360-डिग्री पार्किंग कैमरा (360-degree parking camera)
  • फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर (Front and rear parking sensors)
  • इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) (Electronic Stability Control (ESC))
  • संभावित ADAS तकनीक (Possible ADAS tech)
Tata Curvv 2024
Tata Curvv 2024

ADAS (Advanced Driver Assistance Systems) तकनीक चालक की सहायता करने के लिए विभिन्न तरह के फीचर्स प्रदान करती है, जिनमें शामिल हैं:

  • अंधी विंडो डिटेक्शन (Blind spot detection)
  • लेन डिस्चौर वार्निंग (Lane departure warning)
  • आगे टक्कर की चेतावनी (Forward collision warning)
  • ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (Automatic emergency braking)
  • हाई बीम असिस्ट (High beam assist)

यह ध्यान दें कि अभी तक ये संभावित सुरक्षा फीचर्स हैं और असल में गाड़ी में कौन-से फीचर्स मिलेंगे, इसकी आधिकारिक घोषणा अभी बाकी है।

टाटा कर्व की कीमत और प्रतिस्पर्धा (Price and Rivals)

Tata Curvv की शुरुआती कीमत लगभग 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने का अनुमान है। यह आकर्षक कीमत इसे मिड-साइज SUV सेगमेंट में एक मजबूत दावेदार बनाती है, जहां मूल्य निर्धारण एक महत्वपूर्ण निर्णायक कारक है। अगर यह अनुमान सही साबित होता है, तो कर्व अपने निकटतम प्रतिस्पर्धियों के बराबर ही होगी।

Tata Curvv 2024
Tata Curvv 2024

Tata Curvv को कई तरह की स्थापित और आगामी SUV से कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। सबसे प्रमुख मुकाबला हाल ही में अनावरण किए गए सिट्रोएन C3X कूपे-एसयूवी से होगा, जो समान स्टाइल और बॉडी टाइप पेश करेगी। दोनों के बीच वास्तविक प्रतिस्पर्धा फीचर्स, प्रदर्शन, मूल्य और ब्रांड की धारणा के आधार पर तय होगी।

टाटा कर्व का इंजन (Engine)

Tata Curvv को दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है:

नया 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन: Tata Curvv के साथ पहली बार आने वाला यह 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन 125 bhp की पावर और 225 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। इसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ दिया जाएगा और उम्मीद है कि इसमें एक DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।

जाना पहचाना 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन: नेक्सन से लिया गया यह 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन कर्व को भी पावर देगा। यह इंजन 115 bhp की पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

जून 2024 के बाद भारत में लॉन्च होने वाली बहुप्रतीक्षित टाटा कर्व को एक बार फिर से टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह मिड-साइज कूपे-एसयूवी पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों वर्जन में उपलब्ध होगी, जो इस सेगमेंट में एक रोमांचक विकल्प बनकर उभरेगी।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश