Citroen eC3 Aircross Electric SUV: सिट्रोन eC3 एयरक्रॉस इलेक्ट्रिक एसयूवी हुई अनावरण, जानिए क्या हैं खासियतें, क्या भारत में होगी लॉन्च? 

Citroen eC3 Aircross Electric SUV: सिट्रोन ने यूरोप के लिए नई C3 Aircross रेंज से पर्दा उठा दिया है, जो डिजाइन के मामले में यूरोपीय बाज़ार के लिए बनाई गई C3 हैचबैक से काफी मिलती-जुलती है। फ्रांसीसी निर्माता कंपनी का कहना है कि वे इस नई बी-सेगमेंट एसयूवी को किफायती बनाकर बाजार में उतारना चाहते हैं। दोनों ही मॉडल स्मार्ट कार प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं, जिससे सिट्रोन को इंजन के कई विकल्प देने और लागत को कम रखने में मदद मिलेगी।

2024 की Citroen eC3 Aircross को पिछले मॉडल के मुकाबले पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। सबसे बड़ा बदलाव है इसकी बढ़ी हुई सीटिंग कैपेसिटी – अब इसकी आरामदायक इंटीरियर में सात लोग बैठ सकते हैं। जहां तक डिजाइन की बात है, तो नई C3 Aircross हालिया में पेश किए गए Oli कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेती है, जिसे कंपनी की नई ब्रांड पहचान और स्टाइलिंग दर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें कि बिल्कुल नई C3 Aircross को यूरोप में इसी गर्मियों में लॉन्च कर दिया जाएगा, भारतीय बाजार में इसकी एंट्री के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

B-SUV सेगमेंट में धमाल

हाल के वर्षों में B-SUV सेगमेंट लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है, हर साल दो मिलियन से अधिक गाड़ियां रजिस्टर्ड हो रही हैं। सिट्रोन ने इस सेगमेंट में सबसे पहले 2008 में C3 पिकासो के साथ कदम रखा था। इसके बाद, 2017 में C3 Aircross के साथ कंपनी ने “एयरक्रॉस” उपनाम की शुरुआत की, जिसने अपनी व्यावहारिकता के लिए जानी गई। अब, नया वर्जन हाइब्रिड से लेकर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक तक विद्युतीकृत विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जो बदलते वाहन उद्योग के साथ तालमेल बिठाता है।

Citroen eC3 Aircross Electric SUV
Citroen eC3 Aircross Electric SUV

नई Citroen eC3 Aircross की खासियतें

हालांकि लॉन्च के करीब आने पर ही नई Citroen eC3 Aircross के बारे में पूरी जानकारी सामने आएगी, लेकिन कुछ जानकारियां पहले ही सामने आ चुकी हैं। नई C3 Aircross 4.39 मीटर लंबी होगी और इस सेगमेंट में सबसे बड़ा व्हीलबेस रखेगी, जो पीछे बैठने वालों के लिए क्लास-लीडिंग लेगरूम प्रदान करेगा।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

आकार और आराम में बेजोड़

नई C3 Aircross का डिज़ाइन न केवल आकर्षक है, बल्कि यह आरामदेह सफर का भी वादा करती है। इसके क्वार्टर पैनल और वर्टिकल रियर एंड डिजाइन को पीछे की सीटों में बैठने वालों के लिए पर्याप्त जगह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है। साथ ही, इसकी बूट में दो फोल्डेबल सीटें हैं, जो जरूरत के हिसाब से सात लोगों के बैठने की सुविधा देती हैं। SUV का हाई ग्राउंड क्लीयरेंस न केवल उबड़-खाबड़ रास्तों पर बेहतर संचालन प्रदान करता है, बल्कि गाड़ी में चढ़ने-उतरने में भी आसानी देता है। साथ ही, ऊंची ड्राइविंग पोजीशन बेहतर विजिबिलिटी प्रदान करती है, जिससे ड्राइविंग का अनुभव और भी सुरक्षित हो जाता है।

Citroen eC3 Aircross Electric SUV
Citroen eC3 Aircross Electric SUV

आकर्षक और आधुनिक डिजाइन

C3 सेडान की तरह, नई C3 Aircross आराम और सुविधाओं पर जोर देती है। इसमें ढेर सारे उपकरण और आधुनिक टेक्नोलॉजी शामिल होंगे। नई C3 Aircross का फ्रंट डिजाइन आकर्षक है, जो नए सिट्रोन लोगो को प्रदर्शित करता है। 3 रोशन खंडों में विशिष्ट LED लाइटिंग सिग्नेचर इसे एक अलग पहचान देती है। साथ ही, कुछ तत्वों पर शेवरॉन पैटर्न का शामिल होना इसे सिट्रोन की ब्रांड पहचान से जोड़ता है।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

किफायती इलेक्ट्रिक और भारतीय बाजार की संभावनाएं

कंपनी ने बताया है कि नया इलेक्ट्रिक पावरट्रेन किफायती होगा और इसे यूरोप में ही उत्पादित किया जाएगा। हालाँकि, इंटरनेट पर अटकलें हैं कि eC3 Aircross भारत में भी लॉन्च हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो हम उम्मीद करते हैं कि इसे भारत में ही उत्पादित eCMP प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसकी स्टाइलिंग मौजूदा C3 Aircross ICE से मिलती-जुलती होगी।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, नई सिर्फन C3 Aircross एक आकर्षक और व्यावहारिक B-SUV है जो यूरोप में लॉन्च होने के लिए तैयार है। यह हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी, जो इसे इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सही दिशा में एक कदम बनाती है। हालाँकि, फिलहाल भारत में लॉन्च की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो हम उम्मीद कर सकते हैं कि इसे भारत में ही बनाया जाएगा और इसकी स्टाइलिंग मौजूदा C3 Aircross ICE से प्रेरणा लेगी।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश