Upcoming Scrambler Bikes: भारतीय बाजार में धमाल मचाने को तैयार! Royal Enfield और Honda की आगामी Scrambler बाइक्स

Upcoming Scrambler Bikes: हाल ही में, भारतीय बाजार में स्कैम्बलर मोटरसाइकिलें काफी लोकप्रिय हो गई हैं और बाइक निर्माता कंपनियां इस ट्रेंड को भुनाने के लिए नए मॉडल पेश करने में लगी हुई हैं।

ट्रायंफ स्क्रैम्बलर 400X, येज़्दी स्क्रैम्बलर और Royal Enfield Scram 411 फिलहाल स्कैम्बलर सेगमेंट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। आने वाले 6-12 महीनों में भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में कई नई स्कैम्बलर बाइक्स लॉन्च होने वाली हैं।

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

तो चलिए, अब भारत में आने वाली इन Scrambler Bikes पर एक नजर डालते हैं:

1. Royal Enfield Himalayan 450-based Scram 450

नई हिमालयन 450 पर आधारित, Royal Enfield भारतीय बाजार के लिए एक नई स्कैम्बलर मोटरसाइकिल पर काम कर रही है। Scram 450 का टेस्ट प्रोटोटाइप भारतीय सड़कों पर कई बार देखा जा चुका है और यह अपनी बुनियादी संरचना को नई हिमालयन के साथ साझा करेगी। हालांकि, स्कैम्बलर के कुल स्टांस और चरित्र के लिए बेहतर अनुकूलता के लिए रियर सब-फ्रेम एक नई बोल्ट-ऑन यूनिट होगी।

Also Read: Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत Explore now!

Upcoming Scrambler Bikes
Himalayan 450 Scrambler

यह हिमालयन से लिए गए जाने-माने 452 सीसी सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन से ताकत हासिल करेगी, जो 40 bhp की पावर और 40 Nm का पीक टॉर्क देती है। 2024 के अंत तक बिक्री पर जाने की उम्मीद है, ब्रांड की 450cc रेंज में दूसरा मॉडल एक सिंगल-पीस सीट, सामने टेलिस्कोपिक फोर्क्स, दोनों तरफ 17-इंच के अलॉय व्हील्स, ऊपर की ओर निकलने वाला एग्जॉस्ट और बहुत कुछ प्राप्त करेगा।

2. Royal Enfield Scram 440

हिमालयन-आधारित Scram 450 के अलावा, Royal Enfield एक नए Scram 440 पर भी काम कर रही है, जिसे एक नया सिंगल-सिलेंडर एयर/ऑयल-कूल्ड 440cc इंजन मिलेगा। यह नया इंजन मौजूदा 411cc मोटर से लिया जाएगा जो वर्तमान Scram 411 पर काम कर रहा है। उम्मीद है कि यह नई Scram 440 Royal Enfield की लाइन-अप में मौजूदा Scram 411 को रिप्लेस कर देगी। हालांकि फिलहाल Scram 440 के बारे में जानकारी कम है, लेकिन माना जा रहा है कि नई मोटरसाइकिल को Himalayan 450 और Scram 450 के नीचे पोजिशन किया जाएगा और यह कहीं ज्यादा किफायती होगी।

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

3. Royal Enfield Scrambler 650

Royal Enfield के दीवानों के लिए खुशखबरी है! कंपनी के बेड़े में जल्द ही एक दमदार 650cc स्क्रैम्बलर शामिल होने की उम्मीद है. ये स्क्रैम्बलर 650, Interceptor 650 और Continental GT 650 वाले ही प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिन्हें काफी पसंद किया जाता है. इसे भारत में टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है और अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2024 के अंत तक ये बाइक लॉन्च हो सकती है.

Upcoming Scrambler Bikes
Upcoming Scrambler Bikes

डिजाइन की बात करें तो ये स्क्रैम्बलर 650 एक दमदार और आकर्षक लुक के साथ आएगी. इसमें आपको आगे की तरफ लंबे ट्रेवल वाले USD फोर्क देखने को मिलेंगे, जो मुश्किल रास्तों पर बेहतर handling देंगे. नई Himalayan 450 वाली ही गोल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको जरूरी जानकारी आसानी से उपलब्ध कराएगी. वहीं, 19-इंच का फ्रंट व्हील और 17-इंच का रियर व्हील आपको किसी भी रास्ते पर बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम होंगे. स्पोक रिम्स इस बाइक को और भी दमदार बनाएंगे. इसके अलावा, सिंगल-पीस सीट और गोल LED हेडलैंप इसे एक मॉडर्न और स्टाइलिश लुक देंगे.

इंजन की बात करें तो Royal Enfield इस स्क्रैम्बलर में अपने जाने-माने 648cc पैरेलल-ट्विन इंजन का ही इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि, ये भी संभव है कि कंपनी इस इंजन की पावर और ट्यूनिंग में कुछ बदलाव करे ताकि ये स्क्रैम्बलर राइडिंग के लिए और भी बेहतर अनुकूल हो जाए. कुल मिलाकर, ये नई स्क्रैम्बलर 650 उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है जो रॉयल एनफील्ड की दमदार इंजन परफॉर्मेंस के साथ-साथ ऑफ-रोडिंग का भी मजा लेना चाहते हैं.

4. Honda CB350-based Scrambler

Honda CB350-based Scrambler
Honda CB350-based Scrambler

इस साल के शुरू में ही होंडा सीबी 350 पर आधारित स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिल का डिज़ाइन पेटेंट ऑनलाइन लीक हो गया था। यह नई मोटरसाइकिल सीबी 350 पर आधारित एडवेंचर मोटरसाइकिल के साथ आएगी, जिसका डिज़ाइन भी भारत में पेटेंट कराया गया था। 2025 की शुरुआत तक लॉन्च होने की उम्मीद है, होंडा स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिल अपने इंजन और प्लेटफॉर्म को सीबी 350 के साथ साझा करेगी।

सीबी 350-आधारित स्क्रैम्बलर का आधार 348.36 सीसी का जाना-पहचाना सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन होगा, जो 21 bhp की पावर और 30 Nm का पीक टॉर्क देता है। हार्डवेयर की बात करें तो लागत को नियंत्रित रखने के लिए अधिकांश साइकिल पार्ट्स सीबी 350 से सीधे लिए जाने की संभावना है। कीमत के मामले में, उम्मीद करें कि सीबी 350-आधारित एडवेंचर और स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिलों को मौजूदा सीबी 350 रेंज से ऊपर रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश