भारत में लॉन्च हुई BMW i5 M60 xDrive – 3.8 सेकंड में 100 किमी/घंटा की रफ्तार, कीमत 1.2 करोड़ रुपये!

BMW i5 M60 xDrive: जर्मनी की लग्जरी और परफॉर्मेंस कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में अपना छठा इलेक्ट्रिक वाहन i5 M60 xDrive लॉन्च कर दिया है। यह कार वैश्विक स्तर पर Porsche Taycan, Audi e-tron GT, Tesla Model 3 और Mercedes-Benz की इक्यूई सेडान को टक्कर देती है।

BMW i5 M60 xDrive डिजाइन

नई BMW i5 M60 xDrive, 8वीं जनरेशन वाली बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज पर आधारित है। लेकिन सिर्फ एक सीडान होने से आगे, इसमें कंपनी के परफॉर्मेंस डिवीजन ‘M’ के खास फीचर्स और इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाने वाली ‘i’ डिवीजन की टिकाऊपन तकनीक का शानदार मिश्रण देखने को मिलता है। इसका नतीजा है एक ऐसी कार जो देखने में तो स्पोर्टी है ही, साथ ही आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों के पर्यावरण अनुकूल फायदे भी देती है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

BMW i5 M60 xDrive परफॉर्मेंस और रेंज

जब बात बीएमडब्ल्यू की हो, तो परफॉर्मेंस के मामले में निराशा की कोई गुंजाइश नहीं होती है और i5 M60 xDrive भी इस मामले में आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी।

BMW i5 M60 xDrive
BMW i5 M60 xDrive

इस कार में दो इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं, एक गाड़ी के प्रत्येक एक्सल (पहिया अक्ष) के लिए। ये मिलकर आपको शानदार परफॉर्मेंस देते हैं।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

  • रफ्तार के शौकीनों के लिए खुशखबरी – यह कार मात्र 3.8 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।
  • और टॉप स्पीड? ये भी कमाल की है – 230 किमी/घंटा!

इतनी दमदार परफॉर्मेंस देने के लिए इस गाड़ी में कुल 601 bhp की पावर और 795 Nm का टॉर्क मिलता है। यह पावर दो इलेक्ट्रिक मोटरों से आती है जो ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) लेआउट के साथ मिलकर काम करती हैं।

इस शानदार परफॉर्मेंस के पीछे 81.2 kWh की बैटरी पैक का भी अहम रोल है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर WLTP मानक के अनुसार 516 किलोमीटर की रेंज देने का वादा करती है।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

आपकी चार्जिंग सुविधा के लिए कंपनी आपको 11 kW का वॉल बॉक्स एसी चार्जर तो कॉम्पलिमेंट्री देती है, साथ ही आप अपनी जरूरत के हिसाब से 22 kW का एसी चार्जर भी अलग से खरीद सकते हैं।

BMW i5 M60 xDrive शानदार फीचर्स

भारत में i5 M60 xDrive सिर्फ एक ही वैरिएंट, M60 xDrive में उपलब्ध है। इसकी कीमत ₹ 1.19,50,000 (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। वैसे तो इतनी शानदार कार के लिए ये कीमत वाजिब ही लगती है, लेकिन अगर आप इसे अपने गैराज में खड़ा करना चाहते हैं, तो आपके लिए कई तरह के कस्टमाइजेशन ऑप्शन भी मौजूद हैं।

BMW i5 M60 xDrive
BMW i5 M60 xDrive

बाहरी रंगों की धूम

आप अपनी पसंद के अनुसार कई तरह के रंगों में से चुन सकते हैं। इनमें गैर-धातु मैटेलिक कलर के तौर पर अल्पाइन व्हाइट और धातु मैटेलिक कलर में M ब्रुकलिन ग्रे, M कार्बन ब्लैक, केप यॉर्क ग्रीन, फाइटोनिक ब्लू, ब्लैक सैफायर, सोफिस्टो ग्रे, ऑक्साइड ग्रे और मिनरल व्हाइट शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी कुछ खास कलर भी ऑफर करती है, जैसे फ्रोजन पोर्टिमाओ ब्लू, फ्रोजन डीप ग्रे, फ्रोजन प्योर ग्रे और टैनसाइट ब्लू।

अत्याधुनिक इंटीरियर

जब आप i5 M60 xDrive के अंदर दाखिल होते हैं, तो आपको लग्जरी और आराम का एक अलग ही अनुभव होता है। कार के इंटीरियर में आपको मिलता है:

  • कार्बन फाइबर ट्रिम्स जो कार को स्पोर्टी लुक देते हैं।
  • विशाल पैनोरमा सनरूफ जो आपको आसमान के नज़ारे का मजा लेने का मौका देता है।
  • स्पोर्ट्स सीट्स जो आपको गाड़ी चलाते समय बेहतर कंट्रोल और आराम देते हैं। इन सीटों में खासतौर पर लगी हवादार तकनीक आपको गर्मी के दिनों में भी सहज रखती है।
  • लेटेस्ट एम लेदर स्टीयरिंग व्हील जो स्पर्श में बेहद नर्म और आरामदायक है।

टेक्नोलॉजी और सुरक्षा

बीएमडब्ल्यू i5 M60 xDrive न सिर्फ रफ्तार और लग्जरी का मिश्रण है, बल्कि टेक्नोलॉजी के मामले में भी काफी आगे है। इसमें आपको मिलता है:

  • दो बड़े डिस्प्ले का कॉम्बिनेशन – एक कर्व्ड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दूसरा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम। ये दोनों डिस्प्ले खास M स्पेसिफिक यूजर इंटरफेस के साथ आते हैं।
  • लेटेस्ट ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (डीएएस) का पूरा पैकेज जो आपकी सड़क पर सुरक्षा सुनिश्चित करता है। इसमें शामिल हैं – ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डेपरचर वार्निंग, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसी कई खासियतें।
BMW i5 M60 xDrive
BMW i5 M60 xDrive

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया का बयान

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष, श्री विक्रम पवाह ने कहा, “नई BMW i5 M60 xDrive के साथ, आप एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिफाइंग अनुभव की उम्मीद कर सकते हैं। यह कार तीन विरासतों को एक साथ लाती है – सबसे स्पोर्टी एक्ज़ीक्यूटिव सेडान के रूप में जानी जाने वाली ‘5’ सीरीज की आठ पीढ़ियों की विरासत, ‘M’ डिवीजन की रोमांचक परफॉर्मेंस और ‘I’ डिवीजन की टिकाऊपन टेक्नोलॉजी।”

“बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया की छठी इलेक्ट्रिक पेशकश के रूप में, BMW i5 M60 xDrive भारतीय लग्जरी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में हमारे नेतृत्व को और मजबूत करेगी। यह कार आधुनिक दौर के रोमांच को परिभाषित करने वाली बेजोड़ परफॉर्मेंस के साथ आती है। यह एक ऐसा अनुभव है जिसे बेपरवाह उत्साह और बेमिसाल रोमांच के लिए बनाया गया है।”

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश