New-Gen Maruti Suzuki Swift की प्री-बुकिंग आधिकारिक रूप से शुरू, जानिए फीचर्स और कीमत

New-Gen Maruti Suzuki Swift: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने आज घरेलू बाजार में बहुप्रतीक्षित New-Gen Maruti Suzuki Swift के लिए प्री-बुकिंग शुरू करने की घोषणा की है। केवल 11,000 रुपये के शुरुआती वापसी योग्य टोकन के साथ, चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट को अधिकृत डीलरशिप और ऑनलाइन माध्यम से बुक किया जा सकता है।

घोषणा के अलावा, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने आगामी मॉडल की पहली टीज़र छवि भी जारी की है। स्विफ्ट भारतीय बाजार में अब तक की सबसे अधिक बिकने वाली यात्री कारों में से एक है और इसने पिछले कुछ वर्षों में 29 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री को पार कर लिया है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

2024 मारुति सुजुकी आने वाले हफ्तों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी और इसके अंदर और बाहर कई तरह के बदलाव किए जाएंगे। नवीनतम स्विफ्ट ने पिछले साल के अंत में टोक्यो में आयोजित जापान मोबिलिटी शो 2023 में अपना वैश्विक डेब्यू किया था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पहले से ही उपलब्ध

यह कार जापान और यूरोप जैसे बाजारों में पहले से ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। भारत-स्पेक मॉडल में अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्ष के साथ काफी समानताएं होंगी क्योंकि बाहरी हिस्से में क्रमिक अपडेट अपनाए गए हैं जबकि इंटीरियर में नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी शामिल की जाएंगी।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

New-Gen Maruti Suzuki Swift
New-Gen Maruti Suzuki Swift

टीज़र छवि से डिजाइन का अंदाजा

फ्रंट फेशिया की टीज़र छवि में उन डिज़ाइन तत्वों का विवरण दिखाया गया है जिन्हें हम पहले से ही जानते हैं। इसमें पतली एलईडी हेडलैम्प्स के ऊपर मस्कुलर बोनट है, जिसमें इंटीग्रेटेड एल-आकार के एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट्स हैं, जबकि गैपिंग ग्रिल सेक्शन में नए ब्लैक इंसर्ट्स मिलते हैं। इसमें रिडिजाइन्ड फ्रंट बंपर में एक विस्तृत एयर इनलेट और स्लीक फॉग लैंप असेंबली है। यह एक संशोधित रियर एंड, नए डिज़ाइन किए गए अलॉय व्हील्स, नए रियर बम्पर और कलर स्कीम से भी लैस होगी।

फीचर्स और तकनीक में होगा भारी बदलाव

प्री-बुकिंग की घोषणा पर बोलते हुए, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग और बिक्री के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, पार्थो बनर्जी ने कहा,

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

“द एपिक न्यू स्विफ्ट अपने लोकप्रिय स्पोर्टी डीएनए के अनुरूप है, जबकि कम उत्सर्जन के साथ पर्यावरण अनुकूलता की उम्मीदों को संतुलित करता है। हमेशा की तरह, अगली पीढ़ी की स्विफ्ट प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में नए मानक स्थापित करने और अपने आप में ‘जॉय ऑफ मोबिलिटी’ की अवधारणा को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।”

बाहर के बदलावों के अलावा, इंटीरियर आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम और अपमार्केट होगा। इसमें नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक अपडेटेड सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, कई एयरबैग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी आदि उपलब्ध होंगे। यह एक नए 1.2L Z सीरीज पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी।

New-Gen Maruti Suzuki Swift
New-Gen Maruti Suzuki Swift

New-Gen Maruti Suzuki Swift Price

VariantEstimated Price Range (in lakh rupees)
LXI6.00 – 6.50
VXI6.50 – 7.00
ZXI7.00 – 7.50
ZXI+7.50 – 8.00
VXI AMT7.00 – 7.50
ZXI AMT7.50 – 8.00
ZXI+ AMT8.00 – 8.50

निष्कर्ष

New-Gen Maruti Suzuki Swift भारतीय बाजार में धूम मचाने के लिए तैयार है। प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है और आधिकारिक लॉन्च कुछ ही हफ्तों में होने की उम्मीद है। इस कार में आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से कई बदलाव किए गए हैं, जो इसे और भी आकर्षक और आधुनिक बनाते हैं। बाहरी तौर पर इसमें नए एलईडी हेडलैम्प, संशोधित फ्रंट बम्पर, नए अलॉय व्हील्स और अपडेटेड रियर एंड जैसे बदलाव देखने को मिलेंगे। इंटीरियर को भी काफी अपग्रेड किया गया है, जिसमें नौ इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टीपल एयरबैग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा जैसी सुविधाएं शामिल हैं। यह एक नए 1.2L Z सीरीज पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी।

कुल मिलाकर, नई स्विफ्ट अपने स्पोर्टी डीएनए को बरकरार रखते हुए आधुनिक सुविधाओं और पर्यावरण के अनुकूल अपडेट्स के साथ आती है। उम्मीद है कि यह कार प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में नए मानक स्थापित करेगी और भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की सफलता को और आगे बढ़ाएगी। इसकी अनुमानित कीमत 6.50 लाख रुपये से लेकर 10.00 लाख रुपये तक हो सकती है, जो इसे प्रतिस्पर्धियों के बीच एक आकर्षक विकल्प बनाती है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश