Tesla Model 3 and Model Y: अगले साल लॉन्च होंगी किफायती टेस्ला मॉडल 3 और मॉडल Y, जानिए संभावित कीमत

Tesla Model 3 and Model Y: अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला वैश्विक बाजारों के लिए किफायती मॉडलों की एक श्रृंखला विकसित कर रही है। रिकॉर्ड बिक्री संख्या दर्ज करने के बाद, कंपनी ने भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं बनाई हैं। इनमें नए बाजारों में प्रवेश करना और विकसित और बढ़ते बाजारों में अधिक मात्रा हासिल करना शामिल है। हालांकि, हाल ही में वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन खुदरा बिक्री में मंदी के कारण कंपनी को घाटा उठाना पड़ रहा है।

कंपनी की पहली तिमाही 2024 की निराशाजनक रिपोर्ट, जिसमें शुद्ध आय में 55% की गिरावट दर्ज की गई, भारत में विनिर्माण संयंत्र की योजना को प्रभावित कर सकती है। बिक्री में गिरावट के कारण टेस्ला को अपने 10% कर्मचारियों को निकालना पड़ा और लागत को नियंत्रित करने के लिए 6,000 और नौकरियों में कटौती की योजना है। कम मांग को पूरा करने के लिए टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें कम कर दी हैं और अधिक किफायती वाहनों के उत्पादन पर ध्यान दे रही है। उम्मीद है कि 2025 के दूसरे छमाही में इन किफायती मॉडल 3 और मॉडल Y को लॉन्च किया जाएगा, जो मौजूदा मॉडलों के कम फीचर्स वाले संस्करण होंगे।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

भारत में निवेश योजना पर पुनर्विचार

शुरुआत में भारत में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश करने की कंपनी की योजना थी, लेकिन हालिया मंदी के कारण इन योजनाओं में देरी हो सकती है या उन पर पुनर्विचार किया जा सकता है क्योंकि टेस्ला मौजूदा संसाधनों को अनुकूलित करना चाहता है।

Tesla Model 3 and Model Y
Tesla Model 3 and Model Y

नए प्लेटफार्मों पर आधारित नहीं होंगे किफायती टेस्ला मॉडल

यह बताया गया है कि अधिक किफायती टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहनों को बिल्कुल नए सिरे से नहीं बनाया जाएगा, क्योंकि वे नए प्लेटफार्मों पर आधारित नहीं होंगे। इसके बजाय, लागत बचाने के लिए वे मौजूदा टेस्ला वाहनों के यांत्रिक और महत्वपूर्ण बैटरी आधारों का लाभ उठाएंगे।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

मॉडल 3 और मॉडल Y के कम फीचर्स वाले संस्करण

अनुमानों से पता चलता है कि आगामी मॉडल अनिवार्य रूप से लोकप्रिय मॉडल 3 और मॉडल Y के कम फीचर्स वाले संस्करण होंगे और मौजूदा असेंबली लाइनों का भी उपयोग किया जाएगा। उस स्थिति में, कंपनी पारंपरिक ऑटोमोटिव रास्ते का अनुसरण करेगी, क्योंकि कई उत्पादों के लिए एक ही प्लेटफॉर्म और इंजन लाइनअप का उपयोग करना लागत प्रभावी साबित हुआ है।

Tesla Model 3 and Model Y
Tesla Model 3 and Model Y

तेजी से बाजार में लाने की रणनीति

टेस्ला ने संकेत दिया है कि मौजूदा प्लेटफार्मों का उपयोग करके अधिक किफायती वाहनों को विकसित करने से उन्हें उन्हें बाजार में तेजी से लाया जा सकेगा। हालाँकि, इस दृष्टिकोण का मतलब यह भी है कि लागत में कमी कम होगी, जिससे उत्पादन मात्रा में मामूली वृद्धि होगी।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

हालाँकि यह नए मॉडल जारी करने का एक तेज़ रास्ता प्रदान करता है, लेकिन यह उसी अर्थव्यवस्थाओं के पैमाने और दक्षता की पेशकश नहीं कर सकता है, जैसा कि किसी वाहन को बिल्कुल नए सिरे से डिजाइन करना। इस बिंदु पर, केवल समय ही बताएगा कि टेस्ला इस स्थिति को कैसे संभालता है!

Tesla Model 3 & Model Y अनुमानित कीमत

फिलहाल, Tesla Model 3 और Model Y को भारत में लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन उनके अनुमानित कीमतों के बारे में चर्चा है। मॉडल 3 की कीमत लगभग 70.00 लाख रुपये से 90.00 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि मॉडल Y के लिए अनुमानित कीमत 70.00 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये केवल अनुमानित मूल्य हैं और आधिकारिक लॉन्च के समय वास्तविक कीमतें भिन्न हो सकती हैं। भारत में आयात शुल्क और विनिर्माण लागतों के कारण, टेस्ला कारों की कीमतें वैश्विक बाजारों की तुलना में अधिक होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश