New Gen Dzire 2024: Maruti की धमाका! नई Dzire में मिलेगा New Swift जैसा दमदार इंजन और फीचर्स का तड़का

New Gen Dzire 2024: Maruti Suzuki India Limited (MSIL) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि नई Swift और Dzire एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी और Dzire को नए Z1E 1.2L पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा. कुछ दिनों पहले अगली पीढ़ी की 2024 Swift को लॉन्च किया गया था और साथ ही हमें नए इंजन की आधिकारिक पुष्टि और पावर आउटपुट और फ्यूल एफिशिएंसी के संबंध में आधिकारिक आंकड़े भी मिल गए.

इसके साथ ही यह भी पुष्टि हो गई है कि Dzire और Swift दोनों ही Heartect प्लेटफॉर्म को शेयर करेंगी. हमारा मानना है कि समानता यहीं खत्म नहीं होती है और नए इंजन सहित अधिकांश कंपोनेंट्स को Dzire के साथ साझा किया जाएगा. तो आइए जानते हैं नए इंजन और फीचर्स के बारे में जो नई जनरेशन Swift में मिलते हैं.

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

New Gen Dzire 2024 में भी वही इंजन और ट्रांसमिशन मिलने की उम्मीद

नई Swift एक बिल्कुल नए 1.2-लीटर 3-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड Z-सीरीज पेट्रोल इंजन के साथ आती है. यह 82 PS की पावर और 112 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है और यह 4-सिलेंडर K-सीरीज यूनिट को रिप्लेस करता है. हमारा पूरा विश्वास है कि यह नया इंजन आगामी Dzire को भी उसी अवस्था में चलने में सक्षम बनाएगा. ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 5-स्पीड एएमटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन शामिल हैं, और दोनों Dzire पर भी समान रहेंगे.

New Gen Dzire 2024
New Gen Dzire 2024

Dzire को न्यू Swift से मिलेंगे ये फीचर्स

Dzire को नई लॉन्च हुई Swift से अपडेटेड फीचर्स मिलेंगे, जिनमें वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ नया 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, 6 एयरबैग्स स्टैंडर्ड के रूप में, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर कैमरे के साथ, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM, LED हेडलाइट्स और टेललाइट्स, नई डिज़ाइन की गई LED DRLs और LED फॉग लैंप शामिल हैं.

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

सनरूफ से लैस हो सकती है नई Dzire

भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखे गए टेस्ट म्यूल्स के बारे में एक बहुत ही दिलचस्प बात यह है कि उनमें से एक में सनरूफ था, जिसका मतलब है कि प्रोडक्शन वैरिएंट में भी सनरूफ आ सकता है. कीमत के नए लॉन्च किए गए Swift के लगभग समान रहने की उम्मीद है और एक बार लॉन्च होने के बाद Dzire का मुकाबला Honda Amaze और Hyundai Aura से होगा.

New Gen Dzire की फ्यूल एफिशिएंसी

New Gen Dzire 2024 में पेट्रोल MT के लिए 24.8 kmpl और पेट्रोल AMT के लिए 25.75 kmpl का दावा किया गया फ्यूल एफिशिएंसी है और हम उम्मीद करते हैं कि नई जनरेशन Dzire का माइलेज थोड़ा कम होगा और उनके बीच दिखने में भी कुछ अंतर देखने को मिलेंगे.

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

New Gen Dzire 2024
New Gen Dzire 2024

नई Dzire vs नई Swift: जानिए क्या है अंतर

जैसा कि हमने बताया कि नई Dzire और नई Swift काफी हद तक एक जैसी होंगी, लेकिन फिर भी उनके बीच कुछ अंतर होंगे. आइए देखें कि कौन सी कार किसे पछाड़ सकती है:

  • बॉडी स्टाइल (Body Style): Dzire एक कॉम्पैक्ट सेडान है, जबकि Swift एक प्रीमियम हैचबैक है. इसलिए, अगर आप एक बूट स्पेस वाली फैमिली कार की तलाश में हैं, तो Dzire एक बेहतर विकल्प हो सकती है.
  • डिजाइन (Design): उम्मीद है कि MSIL दोनों कारों के बीच स्पष्ट डिजाइन अंतर बनाए रखेगी. Dzire में एक लंबा और चौड़ा डिजाइन होने की संभावना है, वहीं Swift में एक स्पोर्टी और स्टाइलिश लुक हो सकता है.
  • कीमत (Price): Dzire आमतौर पर Swift से थोड़ी महंगी होती है, और यही ट्रेंड इस बार भी बने रहने की उम्मीद है.

कब होगी लॉन्च

New Gen Dzire को 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. लॉन्च के करीब आने पर हमें आधिकारिक पुष्टि, कीमत और वेरिएंट्स के बारे में अधिक जानकारी मिल जाएगी.

निष्कर्ष

नई जनरेशन Maruti Suzuki Dzire उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकती है, जो एक फ्यूल एफिशिएंट, फीचर-लोडेड और spacious सेडान की तलाश में हैं. Swift के साथ समानताएं लागत को कम रखने में मदद करेंगी, जबकि अपडेटेड इंजन और फीचर्स इसे एक आकर्षक पैकेज बनाते हैं. आधिकारिक लॉन्च के लिए बने रहें!

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश