5 Upcoming Scooters 2024: पांच धांसू स्कूटर जो जल्द होंगे लॉन्च – हीरो, TVS, बजाज, होंडा की धमक!

5 Upcoming Scooters 2024: भारतीय स्कूटर बाजार में साल 2024-25 में काफी हलचल देखने को मिलेगी। हीरो मोटोकॉर्प, TVS, बजाज ऑटो और होंडा जैसी प्रमुख कंपनियां आकर्षक डिजाइन और दमदार परफॉर्मेंस वाले नए स्कूटर लाने की तैयारी में हैं। आइए, इन 5 अपकमिंग स्कूटर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं:

1. हीरो Xoom 125R और Xoom 160:

एक्सट्रीम 125R और मैवरिक 440 की सफलता के बाद, हीरो मोटोकॉर्प जल्द ही Xoom 125R और Xoom 160 को लॉन्च करने की तैयारी में है। Xoom 125R स्पोर्टी 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट में दबदबा बनाएगा, वहीं Xoom 160 एडवेंचर स्कूटर के तौर पर एक अलग पहचान बनाएगा। दोनों ही स्कूटर आकर्षक स्टाइलिंग के साथ आते हैं। Xoom 160 में 156 सीसी का लिक्विड-कूल्ड इंजन लगा है, जो 15.2 hp की पावर और 14.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

Upcoming Scooters 2024
Upcoming Scooters 2024

बेहतर माइलेज के लिए इसमें i3S टेक्नोलॉजी दी गई है। टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और डुअल रियर शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन को संभालते हैं। कुछ खास फीचर्स की बात करें तो Xoom 160 में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक, ब्लॉक पैटर्न टायरों से लिपटे 14-इंच अलॉय व्हील, ट्विन LED हेडलैंप, उंची विंडस्क्रीन, स्मार्ट की आदि शामिल हैं। Hero Xoom 125R की स्टाइलिंग Xoom 110 से मिलती-जुलती है।

2. होंडा इलेक्ट्रिक स्कूटर:

Upcoming Scooters 2024

होंडा इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर दिसंबर 2024 में कर्नाटक स्थित उनकी फैक्ट्री में उत्पादन के लिए तैयार हो जाएगा। यह एक्टिवा से प्रेरित एक जीरो-उत्सर्जन स्कूटर है, जिसका कोडनेम K4BA है। इस स्कूटर के साथ होंडा इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में कदम रखने जा रही है। कंपनी भारतीय बाजार के लिए खासतौर पर दो इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित कर रही है, जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी को घरेलू रूप से बनाने की योजना है। कंपनी फिक्स्ड और स्वैपेबल दोनों तरह की बैटरी विकल्पों पर विचार कर रही है।

Also Read: Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत Explore now!

3. ज्यादा किफायती हीरो Vida:

Upcoming Scooters 2024
Hero Vida

Vida एक किफायती नए स्कूटर पर काम कर रही है। यह आने वाला मॉडल परिवारों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसे Vida V1 और Vida V1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटरों के नीचे रखा जाएगा। पेटेंट इमेजों से कई डिजाइन विवरणों का पता चला है, जैसे कि स्पोर्टी फ्रंट एप्रन, जिसमे बीच में हेडलाइट और बड़े साइड पैनल हैं जो सीट के नीचे एक विशाल स्टोरेज एरिया का संकेत देते हैं। यह स्कूटर Vida V1 के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकता है।

4. नई बजाज चेतक:

5 Upcoming Scooters 2024
New Bajaj Chetak

बजाज ऑटो की योजना 2025 की शुरुआत में चेतक के अपग्रेडेड वर्जन को लॉन्च करने की है। वर्तमान में, चेतक दो वेरिएंट प्रीमियम और अर्बन में उपलब्ध है, जिनकी कीमत क्रमशः 1.47 लाख रुपये और 1.23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इन दोनों वेरिएंट्स में मुख्य अंतर बैटरी विकल्पों और रेंज में है। नई जनरेशन की चेतक में बड़ी बैटरी पैक, नए फीचर्स और बेहतर राइडिंग रेंज मिलने की उम्मीद है।

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

5. TVS स्कूटर:

5 Upcoming Scooters 2024

TVS भी जल्द ही एक नए स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी में है, लेकिन फिलहाल इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, बाजार में अटकलें हैं कि कंपनी 125 सीसी सेगमेंट में एक नए स्कूटर पर काम कर रही है। यह स्कूटर स्कूटी पेप्प्लू या जुपिटर का अपग्रेडेड वर्जन हो सकता है या फिर कोई बिल्कुल नया मॉडल भी हो सकता है। जैसे ही TVS स्कूटर से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी सामने आएगी, हम आपको जरूर अपडेट करेंगे।

निष्कर्ष

भारतीय स्कूटर बाजार में इस साल काफी धमाल देखने को मिलेगा, जिसमें विभिन्न कंपनियों के नए-नए स्कूटर लॉन्च होने वाले हैं। स्पोर्टी परफॉर्मेंस से लेकर किफायती इलेक्ट्रिक विकल्पों तक, इन स्कूटर्स में हर किसी के लिए कुछ न कुछ खास है। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी!

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश