Upcoming Renault-Nissan SUVs: CMF-PLATTFORM पर आधारित रेनो और निसान की 4 नई SUVs जल्द होंगी लॉन्च

Upcoming Renault-Nissan SUVs: भारतीय कार बाजार में धूम मचाने के लिए रेनो और निसान की ओर से तैयार हैं 4 दमदार नई SUVs! जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। रेनो-निसान एलायंस ने हाल ही में भारतीय बाजार में कई नई गाड़ियों को लाने की घोषणा की थी, जिनमें से दो मिड-साइज़ 5-सीटर और दो 7-सीटर SUV शामिल हैं।

पावरट्रेन की जानकारी

ये सभी 4 अपकमिंग SUVs 1.0 लीटर और 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस होने की उम्मीद है। दोनों कंपनियों ने किसी भी तरह के डीजल इंजन विकल्प की पेशकश नहीं करने का संकेत दिया है। रेनो कायगर और निसान मैग्नाइट अपने मौजूदा 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर HR10 पेट्रोल इंजन के साथ आ सकते हैं, लेकिन प्रतियोगिता में बराबरी बनाए रखने के लिए इनके परफॉर्मेंस में सुधार किए जाने की संभावना है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

दूसरी ओर, 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, जिसे HR13 के नाम से जाना जाता है, भारत में पहले ही अपनी धाक जमा चुका है। निसान किक्स में सबसे पहले नजर आने वाला ये इंजन पिछली पीढ़ी की रेनो डस्टर को भी पावर देता था। यह इंजन 156 हॉर्सपावर की ताकत पैदा करता है और इसे मर्सिडीज-बेंज A-क्लास सेडान में भी पाया जा सकता है। रेनो-निसान की इन नई SUVs में इसे 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या CVT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है।

Upcoming Renault-Nissan SUVs

यह भी संभव है कि नई जनरेशन डस्टर और इसकी निसान समकक्ष के लिए 1.5 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन निचले और मध्यम वेरिएंट्स में दिया जाए। हालांकि, हाइब्रिड विकल्प की पेशकश की जाएगी या नहीं, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो यह रेनो-निसान को मिड-साइज़ SUV सेगमेंट में अपने प्रतिद्वंद्वियों से अलग खड़ा कर सकता है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

डिजाइन और प्लेटफॉर्म

आने वाली डस्टर और उसकी निसान समकक्ष को पहले ही टीज किया जा चुका है और ये दोनों ही मॉडल लेटेस्ट ग्लोबल डिजाइन ट्रेंड्स को फॉलो करेंगी। दोनों गाड़ियां CMF-B प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी, जो कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पहले से ही इस्तेमाल हो चुका है। इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल से इन गाड़ियों की कीमत को काफी हद तक प्रतिस्पदर्धी बनाया जा सकता है।

रेनो डस्टर की वापसी

रेनो ने भारत में डस्टर के साथ अपनी धाक जमाई थी और अब ये नाम एक बार फिर से वापसी कर रहा है, वो भी लेटेस्ट ग्लोबल वर्जन के साथ। यह देखना बाकी है कि नई जनरेशन डस्टर की निसान समकक्ष टेराइनो नाम अपनाएगी या नहीं। दोनों ही मॉडल्स को मिड-साइज़ SUV सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा और ये फीचर्स और टेक्नोलॉजी से भरपूर होंगी।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

Upcoming Renault-Nissan SUVs
Upcoming Renault-Nissan SUVs

कड़ी टक्कर होगी मिड-साइज़ SUV सेगमेंट में

भारतीय मिड-साइज़ SUV सेगमेंट पहले से ही काफी प्रतिस्पर्धात्मक है और रेनो-निसान की इन नई गाड़ियों को हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस, MG हेक्टर और स्कोडा कुशाक जैसी गाड़ियों से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। ग्राहकों को लुभाने के लिए इन नई SUVs में आकर्षक डिजाइन, दमदार इंजन, फीचर्स की भरमार और प्रतिस्पर्धी कीमत होने की उम्मीद है।

लॉन्च की टाइमलाइन

रेनो-निसान की इन 5-सीटर SUV को अगले साल (2025) लॉन्च किए जाने की उम्मीद है, जबकि 7-सीटर मॉडल्स को 2026 में बाजार में उतारा जा सकता है। रेनो ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि भारत में वापसी करने वाली डस्टर के साथ ही एक 7-सीटर डस्टर भी लॉन्च की जाएगी।

लॉन्च के करीब आने पर ही इन गाड़ियों की कीमतों और वेरिएंट्स के बारे में पूरी जानकारी सामने आएगी। लेकिन, उम्मीद की जा रही है कि CMF-B प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल से इन गाड़ियों की कीमत को प्रतिस्पर्धी बनाया जा सकेगा।

रेनो-निसान को उम्मीदें

रेनो-निसान को इन नई SUVs से भारतीय बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने की काफी उम्मीदें हैं। खासकर, डस्टर की वापसी से कंपनी को काफी फायदा हो सकता है, क्योंकि पिछली पीढ़ी की डस्टर ने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की थी।

अगर ये गाड़ियां दमदार इंजन, आकर्षक डिजाइन और फीचर्स के साथ आती हैं, तो भारतीय मिड-साइज़ SUV सेगमेंट में रेनो और निसान की धाक जम सकती है। आने वाले समय में इन गाड़ियों के बारे में मिलने वाली जानकारी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश