3 Upcoming Midsize SUVs: टाटा, सिट्रोएन और हुंडई की नई मिड-साइज SUV का जलवा, जल्द होगा लॉन्च

3 Upcoming Midsize SUVs: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार आने वाले कुछ महीनों में धमाकेदार होने वाला है, क्योंकि Hyundai, Tata और Citroen जैसी दिग्गज कंपनियां नए मिड-साइज IC-इंजन वाली SUVs लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यह सेगमेंट पहले से ही काफी प्रतिस्पर्धात्मक है, जिसमें कई कार निर्माता भारतीय बाजार में ग्राहकों का ध्यान खींचने की कोशिश कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं उन 3 दमदार गाड़ियों के बारे में जो जल्द ही लॉन्च होने वाली हैं!

1. Tata Curvv (टाटा कर्व)

3 Upcoming Midsize SUVs

फरवरी में, Tata Motors ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में Curvv कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन मॉडल को पेश किया था. इसकी इलेक्ट्रिक वैरिएंट को इस साल की तीसरी तिमाही (Q3 CY2024) में लॉन्च किया जाएगा और इसके बाद साल के अंत से पहले ICE वर्जन को भी बाजार में उतारा जाएगा. Tata Curvv के ICE इंजन की बात करें तो इसमें नया 1.2L DI टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.5L टर्बो डीजल इंजन मिलने वाला है.

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

1.2L DI टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 125 PS की पावर और 225 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा, वहीं 1.5L टर्बो डीजल इंजन 115 PS की पावर और 260 Nm का टॉर्क देगा. खरीदारों को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों में से चुनने का विकल्प मिलेगा. Tata Curvv का मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos, Maruti Suzuki Grand Vitara, Toyota Hyryder, Honda Elevate, MG Astor, VW Taigun और Skoda Kushaq जैसी गाड़ियों से होगा.

2. Citroen Basalt (सिट्रोएन बसाल्ट)

3 Upcoming Midsize SUVs

Citroen ने हाल ही में Basalt Vision कूपे कॉन्सेप्ट का अनावरण किया है, जिसे इस साल के अंत में प्रोडक्शन मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा. C3 Aircross के ऊपर पोजिशन की गई ये पांच-सीटर SUV सीधे तौर पर आने वाली Tata Curvv को टक्कर देगी, क्योंकि ये भी एक कूपे SUV है.

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

बहुत हद तक स्थानीयकृत CMP आर्किटेक्चर पर निर्मित, ये SUV परिचित 1.2L टर्बो थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगी जो C3 Aircross में भी मिलता है और 110 PS की पावर जनरेट करता है. Citroen Basalt संभवतया मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी.

3. Hyundai Alcazar फेसलिफ्ट (हुंडई Alcazar फेसलिफ्ट)

3 Upcoming Midsize SUVs

इस कैलेंडर वर्ष में, त्योहारी सीजन के आसपास, Hyundai Alcazar में एक महत्वपूर्ण अपडेट देखने को मिलेगा, जिसमें काफी हद तक Creta फेसलिफ्ट से प्रेरणा ली गई होगी. एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों में ही काफी बदलाव होने की उम्मीद है, साथ ही फीचर्स की लिस्ट में भी बढ़ोत्तरी होगी, जिसमें लेवल 2 ADAS जैसी प्रीमियम सुविधाएं शामिल हो सकती हैं. हालांकि, 1.5L टर्बो पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और ट्रांसमिशन विकल्प भी पहले जैसे ही रहने की संभावना है.

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

इन तीनों दमदार SUVs के लॉन्च होने से भारतीय मिड-साइज SUV मार्केट में काफी हलचल मचेगी. यह देखना होगा कि कौन सी गाड़ी ग्राहकों का दिल जीत पाती है!

निष्कर्ष

उपरोक्त तीनों SUV (Tata Curvv, Citroen Basalt और Hyundai Alcazar फेसलिफ्ट) के लॉन्च के साथ, भारतीय मिड-साइज SUV बाजार में प्रतिस्पर्धा और भी तेज हो जाएगी. आने वाले महीनों में, खरीदारों के पास दमदार इंजन, शानदार फीचर्स और आकर्षक डिजाइन वाली कई बेहतरीन गाड़ियों में से चुनने का विकल्प होगा. यह ग्राहकों के लिए निश्चित रूप से फायदे का सौदा है!

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश