New-Gen Renault Duster 2025 अगले साल भारत में होगी लॉन्च, जानें क्या है संभावित कीमत और फीचर्स

New-Gen Renault Duster 2025: फ्रांसीसी कार निर्माता रेनो अगले साल भारतीय बाजार में तीसरी पीढ़ी की डस्टर को पेश करने की तैयारी कर रही है. नवंबर 2023 में Dacia के तौर पर पेश किए जाने के बाद, नई रेनो डस्टर की तस्वीरें तीन महीने पहले ऑनलाइन लीक हो गई थीं. कंपनी का कहना है कि नई डस्टर भारत के लिए उसकी नई विकास रणनीति, जिसे रेनॉल्यूशन कहा जाता है, में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. आगामी साल भारत में लॉन्च से पहले, आइए जानते हैं आपको नई डस्टर के बारे में जो कुछ भी जानना ज़रूरी है.

New-Gen Renault Duster: डिजाइन

नई जनरेशन डस्टर डिजाइन के मामले में Dacia Bigster कॉन्सेप्ट से काफी मिलती-जुलती है. बॉक्सी आकार के साथ, ऑल-न्यू रेनो डस्टर स्लीकर- दिखने वाले हेडलैंप, Y-आकार के LED DRL, बड़े एयर डैम, गोल फॉग लैंप और एक छैनीदार बोनट से लैस है.

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

डिजाइन का एक अनूठा तत्व फ्रंट ग्रिल पर ‘रेनो’ लेटरिंग है. इसके अलावा, नई डस्टर में 18-इंच डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, चौकोर व्हील आर्च, निचले हिस्से में प्लास्टिक क्लैडिंग और रूफ रेल्स हैं. एक और उल्लेखनीय बदलाव यह है कि पिछले दरवाजे के हैंडल अब C-पिलर पर लगे हैं. पीछे की तरफ एक मोटा स्किड प्लेट और Y-आकार के LED टेल-लैंप हैं.

New-Gen Renault Duster 2025

New-Gen Renault Duster: इंटीरियर

इंटीरियर के मामले में, 2025 रेनो डस्टर को कई फीचर्स के साथ एक रिडिजाइन किया गया केबिन मिलेगा, जैसे कि वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, छह-स्पीकर अर्कमिस साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग और क्रूज कंट्रोल. इसके अलावा, सेंट्रल कंसोल में एसी वेंट और एचवीएसी और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए नियंत्रण हैं. चार्जिंग के लिए, SUV में 12V सॉकेट और दो टाइप-C चार्जिंग पोर्ट भी मिलेंगे.

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

नई जनरेशन रेनो डस्टर: इंजन विकल्प

यूरोपीय बाजार में, तीसरी पीढ़ी की रेनो डस्टर को विभिन्न इंजन विकल्पों में पेश किया जाता है. दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ, SUV में 1.6-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन मिलता है, जो 140 PS पावर पैदा करता है. यह इंजन 1.2 kWh की बैटरी के साथ-साथ रिजनरेटिव ब्रेकिंग के साथ भी आता है.

दूसरी ओर, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन को 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है, जो कुल मिलाकर 130 PS पावर पैदा करता है. इसके अलावा, ऑल-न्यू डस्टर 1.0-लीटर पेट्रोल-एलपीजी विकल्प के साथ भी आती है.

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

नई जनरेशन रेनो डस्टर: भारत में संभावित लॉन्च

हालांकि, रेनो ने अभी तक आधिकारिक तौर पर यह घोषणा नहीं की है कि भारत में कौन सा इंजन विकल्प पेश किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी भारतीय बाजार के लिए 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन या 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन पर विचार कर सकती है, जिसे नई सिटी और नेक्सन में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही इंजन BS6 फेज़-2 मानकों का पालन करेंगे. ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और CVT यूनिट शामिल हो सकते हैं.

New-Gen Renault Duster 2025

भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त बनाने के लिए, नई रेनो डस्टर में अधिक ग्राउंड क्लियरेंस मिलने की संभावना है. फीचर्स के मामले में भी, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत-स्पेक मॉडल को अंतरराष्ट्रीय मॉडल के समान फीचर्स का एक अच्छा सेट मिल सकता है, जिसमें कुछ चीजें कम हो सकती हैं.

नई जनरेशन रेनो डस्टर: संभावित कीमत

भारत में नई रेनो डस्टर की कीमत के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि इसकी शुरुआती कीमत मौजूदा मॉडल से थोड़ी ज्यादा हो सकती है, जो लगभग ₹8 लाख से शुरू होती है. अंतिम कीमत इंजन विकल्पों, वेरिएंट्स और फीचर्स पर निर्भर करेगी.

नई जनरेशन रेनो डस्टर: प्रतिस्पर्धा

भारत में लॉन्च होने पर, नई रेनो डस्टर का मुकाबला ह्यूंदई क्रेटा, किया सेल्टोस, MG हेक्टर, निसान किक्स और स्कोडा कुशाक जैसी कॉम्पैक्ट SUV से होगा. सेगमेंट में मजबूत पकड़ बनाने के लिए, रेनो को नई डस्टर को आकर्षक कीमत पर पेश करना होगा.

निष्कर्ष

नई जनरेशन रेनो डस्टर का भारतीय बाजार में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. यह न केवल ज्यादा आधुनिक डिजाइन और फीचर्स के साथ आएगी, बल्कि यह BS6 फेज़-2 मानकों का पालन करने वाले नवीनतम इंजन विकल्पों में से भी हो सकती है. हालाँकि, भारत-स्पेक मॉडल के लिए आधिकारिक विवरण का अभी इंतजार है. आने वाले महीनों में रेनो से और अधिक घोषणाओं की उम्मीद की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश