Yamaha Fascino S: ₹93,730 की कीमत में लॉन्च हुआ यामाहा का धांसू स्कूटर फास्किनो S, जानिए खासियत

Yamaha Fascino S: भारतीय बाजार में यामाहा (Yamaha) ने एक नए स्कूटर – फास्किनो S (Fascino S) को लॉन्च किया है. यह स्कूटर तीन आकर्षक रंगों – मैट रेड (Matte Red), मैट ब्लैक (Matte Black) और डार्क मैट ब्लू (Dark Matte Blue) में उपलब्ध है. हालांकि, इस स्कूटर की सबसे खास बात इसका नया ‘आंसर बैक’ फीचर (Answer Back Feature) है.

‘आंसर बैक’ फीचर से ढूंढें आसानी से अपनी स्कूटर

यामाहा स्कूटर आंसर बैक (Yamaha Scooter Answer Back) मोबाइल एप के जरिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस ऐप में मौजूद ‘आंसर बैक’ बटन दबाने पर स्कूटर का पता आसानी से लगाया जा सकता है. फंक्शन को सक्रिय करने पर स्कूटर के दोनों दिशा संकेतक (indicators) और हॉर्न करीब दो सेकंड के लिए बज उठेंगे, जिससे स्कूटर को ढूंढना काफी आसान हो जाएगा. यह फीचर न केवल सुविधा प्रदान करता है बल्कि स्कूटर की सुरक्षा को भी बढ़ाता है.

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

आप इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर (Google Playstore) या ऐप स्टोर (App Store) से डाउनलोड कर सकते हैं.

Yamaha Fascino S

Yamaha Fascino S स्कूटर के अन्य फीचर्स

नए फास्किनो S स्कूटर में वही BS VI स्टेज 2 कम्प्लायंट, एयर-कूल्ड, फ्यूल-इंजેक्टेड 125 सीसी हाइब्रिड इंजन मौजूद है, जो स्मार्ट मोटर जनरेटर (SMG) के साथ आता है. यह इंजन “साइलेंट स्टार्ट” की सुविधा देता है. इसके अलावा, स्कूटर में ऑटोमैटिक स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम भी दिया गया है, जिसमें नॉर्मल मोड और ट्रैफिक मोड दोनों शामिल हैं.

Also Read: Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत Explore now!

यामाहा मोटर इंडिया ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन, ईशिन चियाना ने इस नए लॉन्च के बारे में कहा, “यामाहा में, हम हमेशा ग्राहकों की जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं और ऐसे समाधान विकसित करते हैं जो उनकी कुल राइडिंग अनुभव को बेहतर बनाते हैं. फास्किनो S में दिया गया ‘आंसर बैक’ फीचर निश्चित रूप से उन ग्राहकों को पसंद आएगा जो यामाहा की खास स्टाइल और शानदार सुविधा के लिए इसकी सराहना करते हैं. हम ग्राहकों को एक समृद्ध अनुभव प्रदान करने के लिए नवाचार करते रहेंगे और ऐसी सुविधाजनक फीचर्स लाते रहेंगे.”

Yamaha Fascino S

कीमत और उपलब्धता

यामाहा फास्किनो S देश भर में मौजूद ब्रांड के अधिकृत शोरूम पर उपलब्ध होगा. मैट रेड और मैट ब्लैक की कीमत 93,730 रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) है, वहीं डार्क मैट ब्लू की कीमत 94,530 रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) रखी गई है.

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

गौरतलब है कि इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 125 सीसी का यह इंजन 8.04 bhp की अधिकतम पावर और 10.3 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. स्कूटर में 5.2 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है और इसका वजन 99 किलोग्राम है. सस्पेंशन सिस्टम के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक दिया गया है. वहीं ब्रेकिंग की जिम्मेदारी फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक संभालते हैं.

Yamaha Fascino S

ग्राहक के लिए फायदेमंद है नया फीचर

यामाहा फास्किनो S स्कूटर में दिया गया ‘आंसर बैक’ फीचर ग्राहकों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, खासकर व्यस्त पार्किं ग स्थलों में स्कूटर ढूंढने में. यह फीचर न केवल सुविधा प्रदान करता है बल्कि चोरी के प्रयासों को भी रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि स्कूटर के सक्रिय होने पर होने वाली ध्वनि और प्रकाश संकेत चोरों को सतर्क कर सकते हैं.

निष्कर्ष

यामाहा फास्किनो S स्कूटर की भारत में लॉन्चिंग निश्चित रूप से 125 सीसी स्कूटर सेगमेंट में एक दिलचस्प मोड़ ला देगी. नया ‘आंसर बैक’ फीचर बाजार में एक अनूठी पेशकश है और यह ग्राहकों को स्कूटर को आसानी से ढूंढने में मदद करेगा. इसके साथ ही स्कूटर का स्टाइलिश डिजाइन, बेहतरीन माइलेज और अन्य सुविधाएं इसे एक आकर्षक पैकेज बनाती हैं.

यामाहा फास्किनो S की कीमतें रु. 93,730 से शुरू होती हैं (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली). स्कूटर खरीदने का फैसला करने से पहले विभिन्न विकल्पों पर विचार करना और टेस्ट राइड जरूर लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश