2024 Kia Carnival: नई डिजाइन, आंतरिक सुविधाएं और सुरक्षा के साथ लॉन्च

2024 Kia Carnival को आधिकारिक तौर पर 3 अक्टूबर, 2024 को लॉन्च होने से पहले अनावरण कर दिया गया है। बुकिंग अब आधिकारिक तौर पर 2 लाख रुपये की राशि के लिए खुली है जो ऑनलाइन या देश भर में किसी भी Kia डीलरशिप पर की जा सकती है।

Kia Carnival के पिछले संस्करण को 2023 में बंद कर दिया गया था और अब यह अंतरराष्ट्रीय स्पेक मॉडल के साथ वापस आ गया है। इस लेख में हम उन सभी सुविधाओं और डिजाइन परिवर्तनों की पूरी सूची देखेंगे जो 2024 Kia Carnival के दो वेरिएंट में उपलब्ध होंगी।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

लिमोसिन

बेस लिमोसिन वेरिएंट के साथ शुरू करते हुए, यह कहना सुरक्षित है कि इसमें शीर्ष अंत वेरिएंट पर उपलब्ध लगभग 95% मिलता है और यह केवल कुछ लक्ज़री सुविधाओं को याद करता है जिन्हें हम विस्तार से समझाएंगे। इससे पहले हम यह बताना चाहेंगे कि एलॉय व्हील्स सहित बाहरी डिजाइन दोनों वेरिएंट के लिए समान रहता है।

2024 Kia Carnival
2024 Kia Carnival

बाहरी हिस्से में 18-इंच डायमंड कट एलॉय व्हील्स, ब्लैक आउट क्रोम ‘टाइगर नोज’ ग्रिल, वर्टिकली स्टैक्ड एलईडी हेडलैंप्स ऑटो फंक्शन के साथ, एलईडी फॉग लैंप्स, एलईडी डीआरएल, रियर स्पॉइलर विद एलईडी, 2 सिंगल-पेन सनरूफ्स, बॉडी कलर्ड डोर हैंडल क्रोम एक्सेंट के साथ, और पावर्ड स्लाइडिंग दरवाजे मिलते हैं।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

लिमोसिन वेरिएंट के इंटीरियर में 4-वे लंबर सपोर्ट के साथ 12-वे पावर्ड ड्राइवर सीट मिलती है, पैसेंजर सीट भी 8-वे पावर्ड सीट है, दोनों फ्रंट सीट्स में वेंटिलेशन और हीटिंग फंक्शन मिलता है, स्लाइडिंग और रिक्लाइनिंग फंक्शन के साथ 2nd रो कैप्टन सीट्स, 3rd रो 60:40 स्प्लिट फोल्डिंग और सिंकिंग सीट्स, 2nd और 3rd रो के लिए सन-ब्लाइंड्स, इल्यूमिनेटेड ग्लव बॉक्स, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग और 3-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल मिलता है।

इसमें 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक, ड्राइविंग मोड्स, टिल्ट और टेलेस्कोपिक स्टीयरिंग, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम और पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं। बेस मॉडल में ही सुरक्षा के मामले में बहुत कुछ है क्योंकि यह अब 8 एयरबैग्स, 360-डिग्री कैमरा, सभी चार डिस्क ब्रेक और TPMS (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम) के साथ आता है।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

2024 Kia Carnival
2024 Kia Carnival

इसमें फ्रंट कोलिजन वार्निंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट जैसे फीचर्स के साथ लेवल 2 एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) सूट भी मिलता है।

लिमोसिन प्लस

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बाहरी हिस्सा समान रहता है, केवल अंतर फ्रंट और रियर मैट क्रोम स्किड प्लेट्स, एलईडी रियर फॉग लैंप्स, पुडल लैंप्स और एक स्मार्ट पावर्ड टेलगेट हैं। लिमोसिन प्लस में लिमोसिन वेरिएंट की तरह ही लेवल 2 एडास सहित सुरक्षा सुविधाओं का समान स्तर मिलता है।

शीर्ष अंत वेरिएंट के प्रमुख आकर्षण 2nd रो पावर्ड सीट्स हैं जो गर्म, हवादार और मालिश फ़ंक्शन भी हैं। इसमें लेग सपोर्ट भी शामिल है जबकि रिक्लाइनिंग भी है। वहां 11-इंच एडवांस हेड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, रेन सेंसिंग वाइपर और 12-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम है। लिमोसिन प्लस वेरिएंट में अधिक प्रीमियम दिखने वाले टैन इंटीरियर भी मिलते हैं।

यांत्रिक रूप से, पावरट्रेन समान रहता है जिसमें 2.2-लीटर ऑयल बर्नर 192bhp का पावर और 441Nm का टॉर्क देता है, जिसमें 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के अलावा कोई अन्य ट्रांसमिशन विकल्प नहीं है। यहां तक ​​कि इस बार Kia ने 3.5-लीटर V6 NA पेट्रोल और 1.6-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड लाने का फैसला नहीं किया है।

2024 Kia Carnival की शुरुआत लगभग 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से होने की उम्मीद है जो पिछले मॉडल की तुलना में थोड़ी अधिक है, लेकिन नई डिजाइन, इंटीरियर और सुविधाएं मूल्य वृद्धि को सही ठहराती हैं। यह एक तरफ Toyota Innova Hycross, Toyota Innova Crysta और Maruti Invicto के लिए एक प्रीमियम विकल्प होगा, जबकि दूसरी तरफ Toyota Vellfire और Lexus LM की तुलना में अधिक किफायती विकल्प भी होगा।

निष्कर्ष

2024 Kia Carnival के साथ, Kia ने एक बार फिर से भारतीय कार बाजार में एक नया मानक स्थापित कर दिया है। नई डिजाइन, आंतरिक सुविधाएं और सुरक्षा के साथ, यह एक प्रीमियम विकल्प है जो Toyota Innova Hycross, Toyota Innova Crysta और Maruti Invicto जैसे प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देगा। हालांकि, यह Toyota Vellfire और Lexus LM की तुलना में अधिक किफायती विकल्प भी है। कुल मिलाकर, 2024 Kia Carnival एक उत्कृष्ट विकल्प है जो उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो एक आरामदायक, सुरक्षित और स्टाइलिश MPV की तलाश में हैं।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश