Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत

Upcoming Electric Scooters: भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। कई स्टार्टअप्स और बड़े ब्रांड्स ने इस सेगमेंट में अपनी जगह बना ली है। अब, दो बड़े जापानी खिलाड़ी, होंडा और सुज़ुकी, भी इस बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। इन दोनों कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर 2025 में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है।

1. होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक

होंडा ने कई वर्षों से कहा है कि वह भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की एक श्रृंखला विकसित कर रही है। इलेक्ट्रिक एक्टिवा कई वर्षों से विकास के चरण में है, लेकिन समस्या यह है कि होंडा जैसे जापानी निर्माता चपलता के बजाय प्रक्रिया में विश्वास करते हैं।

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

Upcoming Electric Scooters

होंडा ने FOMO से परहेज किया और एक्टिवा इलेक्ट्रिक पर काम करना जारी रखा। अब रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्टिवा इलेक्ट्रिक वैलिडेशन के अंतिम चरण में है और कुछ ही हफ्तों में इस ई-स्कूटर का टेस्ट प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा। बुकिंग और डिलीवरी मार्च 2025 से शुरू होने की उम्मीद है।

हम मानते हैं कि होंडा ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित किया है जो समग्र राइडिंग अनुभव और सभी घंटियों और सीटी के साथ अच्छी राइडिंग रेंज पर केंद्रित है। हालांकि, इस आगामी एक्टिवा इलेक्ट्रिक का मूल्य बिंदु देखना दिलचस्प होगा।

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

2. सुज़ुकी इलेक्ट्रिक

Upcoming Electric Scooters

हमें उम्मीद थी कि सुज़ुकी ईवी स्कूटर एक्टिवा इलेक्ट्रिक से पहले लॉन्च होगा और इंतजार जारी है। हम केवल इतना जानते हैं कि इसका कोडनेम XF091 है और यह भारत के लिए कंपनी की पहली ईवी पेशकश होगी। बिक्री पर अधिकांश अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तरह, इसमें एक निश्चित बैटरी पैक होगा।

इसका उत्पादन आने वाले महीनों में शुरू होने की संभावना है और लॉन्च संभवतः 2025 में होगा। अभी तक, सुज़ुकी इस ई-स्कूटर के लिए 25,000 यूनिट्स का वार्षिक वॉल्यूम प्रोजेक्ट कर रही है। एक साल पहले, सुज़ुकी ने एक स्वैपेबल बैटरी पैक के साथ ई-बर्गमन स्कूटर का प्रदर्शन किया था। ई-बर्गमन को भारत में कई मौकों पर टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। यह देखा जाना बाकी है कि सुज़ुकी ई-स्कूटर का नाम क्या रखती है, लेकिन एक्सेस और बर्गमन मॉडलों की व्यापक लोकप्रियता को देखते हुए, यह उसी ब्रांड छत्र के अंतर्गत आ सकता है।

Also Read: Revolt RV1: भारत का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, 84,990 रुपये की शुरुआती कीमत और 160 किमी की रेंज Explore now!

निष्कर्ष

होंडा और सुज़ुकी जैसे बड़े जापानी ब्रांडों के इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में प्रवेश करने से भारतीय उपभोक्ताओं के लिए अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे। इन कंपनियों की तकनीकी विशेषज्ञता और ब्रांड वैल्यू से इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा और नवाचार बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, इन स्कूटरों की कीमत और उपलब्धता महत्वपूर्ण कारक होंगे जो उनकी सफलता को प्रभावित करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश