Tata Nexon CNG: भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Tata Nexon CNG: टाटा मोटर्स ने आज भारत में सीएनजी-स्पेक नेक्सॉन के लॉन्च की घोषणा की है, जिसकी शुरुआती कीमत 8.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है और यह टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन से लैस पहला सीएनजी मॉडल बन गया है। स्मार्ट+ ट्रिम स्मार्ट एंट्री-लेवल वैरिएंट की तुलना में 70,000 रुपये अधिक महंगा है।

कीमत रेंज बढ़ाते हुए, स्मार्ट+ सनरूफ की कीमत 9.99 लाख रुपये है जबकि प्योर और प्योर एस वेरिएंट की कीमत 10.69 लाख रुपये और 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। टॉप-स्पेक क्रिएटिव ट्रिम में 11.69 लाख रुपये का स्टिकर टैग है जबकि क्रिएटिव+ की कीमत 12.19 लाख रुपये है। पूरी तरह से लोडेड फियरलेस+ पीएस की कीमत 14.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

Tata Nexon CNG

टाटा नेक्सॉन सीएनजी Features

जैसा कि अपेक्षित था, घरेलू निर्माता ने नेक्सॉन सीएनजी को एक विस्तृत रेंज में प्रस्तुत किया है और यह इस साल की शुरुआत में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो में अपना डेब्यू किया था। हाल ही में टाटा सीएनजी वाहनों की फसल की तरह, नेक्सॉन सीएनजी ट्विन सिलेंडर तकनीक से लैस है। ब्रांड हाल के समय में अच्छी बिक्री संख्या के साथ अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने के लाभ उठा रहा है।

टाटा नेक्सॉन सीएनजी वेरिएंट कीमतें (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) स्मार्ट 8.99 लाख रुपये स्मार्ट+ 9.69 लाख रुपये स्मार्ट+ एस 9.99 लाख रुपये प्योर 10.69 लाख रुपये प्योर एस 10.99 लाख रुपये क्रिएटिव 11.69 लाख रुपये क्रिएटिव+ 12.19 लाख रुपये फियरलेस+ पीएस 14.59 लाख रुपये

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

टाटा पंच वर्तमान में ब्रांड की लाइनअप में सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है और पहले से ही सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके विपरीत, टाटा नेक्सॉन ने हाल ही में बिक्री में मंदी का अनुभव किया है, हालांकि यह अभी भी शीर्ष दस सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों के भीतर एक स्थान सुरक्षित करने का प्रबंधन करता है। सीएनजी वेरिएंट का आगमन केवल इसे अधिक दर्शकों के लिए अपील करने में मदद करेगा।

Tata Nexon CNG

टाटा नेक्सॉन सीएनजी Performances

टाटा नेक्सॉन सीएनजी 321 लीटर का व्यावहारिक बूट स्पेस प्रदान करता है, जो दोहरे 60-लीटर (पानी समकक्ष) सिलेंडरों को एक साथ रखकर संभव है। इन सिलेंडरों को बड़े करीने से एकीकृत और छुपाया गया है, जिसमें टूलकिट को निर्दिष्ट भंडारण क्षेत्र में संग्रहित किया गया है, और स्पेयर व्हील वाहन के नीचे लगाया गया है। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी सिस्टम भी कई सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

इसमें एक माइक्रो स्विच, एक छह-बिंदु सिलेंडर माउंटिंग सिस्टम, एक सिंगल ईसीयू यूनिट है, और किट में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग किया जाता है। यह नियमित मॉडल में पाया जाने वाला समान 1.2L रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन बरकरार रखता है। हालांकि, ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए पावर आंकड़ा 20 hp कम कर दिया गया है और यह अपने पांच-स्पीड मैनुअल रूप में 24 किमी प्रति किग्रा की पेशकश करने का दावा करता है। नेक्सॉन सीएनजी एएमटी की कीमतों का अभी खुलासा नहीं किया गया है।

टाटा नेक्सॉन सीएनजी की तुलना अन्य सीएनजी कारों से

टाटा नेक्सॉन सीएनजी की तुलना अन्य सीएनजी कारों से करते समय, इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी किफायती मूल्य, अच्छी माइलेज, और टाटा का ब्रांड वैल्यू है। यह मोटरसाइकिल उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो एक बजट-फ्रेंडली सीएनजी कार की तलाश में हैं जो सुविधाजनक हो।

नेक्सॉन सीएनजी की तुलना में अन्य मोटरसाइकल्स में Maruti Suzuki Ertiga CNG और Hyundai Verna CNG शामिल हैं। ये मोटरसाइकल्स भी किफायती और सुविधाजनक हैं, लेकिन नेक्सॉन सीएनजी का ब्रांड वैल्यू और टाटा का नाम इसे एक अलग और खास बनाता है।

Tata Nexon CNG की विभिन्न वैरिएंट और कीमतें

वैरिएंटकीमत (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया)
Smart₹8.99 लाख
Smart+₹9.69 लाख
Smart+ S₹9.99 लाख
Pure₹10.69 लाख
Pure S₹10.99 लाख
Creative₹11.69 लाख
Creative+₹12.19 लाख
Fearless+ PS₹14.59 लाख
Tata Nexon CNG Launched In India

टाटा नेक्सॉन सीएनजी के फायदे

  • किफायती मूल्य
  • अच्छी माइलेज
  • पर्यावरण के अनुकूल
  • टाटा का ब्रांड वैल्यू

टाटा नेक्सॉन सीएनजी के नुकसान

  • कुछ सीमित फीचर्स
  • कम बूट स्पेस

निष्कर्ष

टाटा नेक्सॉन सीएनजी एक उत्कृष्ट सीएनजी कार है जो उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक किफायती, पर्यावरण के अनुकूल और सुविधाजनक कार की तलाश में हैं। इसकी किफायती मूल्य, अच्छी माइलेज, और टाटा का ब्रांड वैल्यू इसे एक अलग और खास बनाते हैं।

हालांकि, कुछ सीमित फीचर्स और कम बूट स्पेस के कारण, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। यदि आप एक सीएनजी कार की तलाश में हैं जो किफायती, पर्यावरण के अनुकूल और सुविधाजनक हो, तो टाटा नेक्सॉन सीएनजी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश