Tata Nexon EV Dark Edition: बड़ी बैटरी के साथ लॉन्च, कीमत 13.99 लाख रुपये

Tata Nexon EV Dark Edition: टाटा ने नेक्सन ईवी की रेंज बढ़ाने के लिए न केवल बड़ी बैटरी पैक पेश किया है, बल्कि रेड डार्क एडिशन भी जोड़ा है। इसके अलावा, टाटा मोटर्स ने देश की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी कार, नेक्सन सीएनजी के लॉन्च की घोषणा के साथ-साथ नेक्सन ईवी को बड़े 45 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया है।

Tata Nexon EV कीमत और रेंज

बेस क्रिएटिव 45 के लिए आकर्षक शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो फियरलेस 45 और एम्पावर्ड 45 ट्रिम्स के लिए 14.99 लाख रुपये और 15.99 लाख रुपये है, जबकि टॉप-एंड एम्पावर्ड 45+ की कीमत 16.99 लाख रुपये (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम पैन इंडिया) है। नव पेश किया गया टाटा नेक्सन रेड डार्क एडिशन एम्पावर्ड 45+ से 20,000 रुपये अधिक महंगा है, जिसकी कीमत 17.19 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Also Read: New Compact Sedans Launch Soon: कम बजट में ज्यादा फीचर्स वाली ये 2 नई सेडान भारत में लॉन्च होने वाली हैं Explore now!

The Nexon EV Dark Edition
The Nexon EV Dark Edition Red

नई बैटरी पैक के आने से नेक्सन ईवी का पोर्टफोलियो तीन बैटरी विकल्पों में विस्तारित हो गया है और यह सी75 रेंज के साथ एक बार चार्ज करने पर 489 किमी की ARAI-प्रमाणित दावा की गई ड्राइविंग रेंज के साथ आता है जो 350 किमी से 370 किमी तक है। चूंकि क्रिएटिव 45 40.5 kWh बैटरी के साथ फियरलेस वेरिएंट की तुलना में कम स्थित है, इसलिए यह 1.60 लाख रुपये सस्ता है।

बैटरी और चार्जिंग समय

टाटा के अनुसार, बड़ी बैटरी यूनिट 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा घनी है जबकि 40.5 kWh बैटरी के समान स्थान पर कब्जा करती है। इसके अलावा, चार्जिंग समय को भी 56 मिनट से घटाकर 40 मिनट कर दिया गया है, जो 10-80 प्रतिशत के बीच है।

Also Read: Updated Citroen Aircross 2024: सिट्रोएन एयरक्रॉस 2024 का अपडेटेड वर्जन लॉन्च, कीमत 8.49 लाख रुपये से शुरू Explore now!

Tata Nexon EV 45 Variants Price (Ex-Showroom, Pan India) 

VariantPrice (Ex-Showroom, Pan India)
Creative 4513.99
Fearless 4514.99
Empowered 4515.99
Empowered+ 4516.99
Empowered+ 45 Red Dark17.19

नेक्सन ईवी के अन्य अपडेट

The Nexon EV Dark

फ्रंटल स्टोरेज में भी थोड़ा सुधार किया गया है, जबकि वॉल्यूमेट्रिक घनत्व में भी 15 प्रतिशत का सुधार हुआ है। इसके अलावा, नेक्सन ईवी रेड डार्क एडिशन में कई विज़ुअल एन्हांसमेंट मिलते हैं, जिनमें ग्लॉसी ब्लैक सेंट्स, रेड टच, 16-इंच ब्लैक एलॉय व्हील्स, रेड लेदरेट सीट्स, और बहुत कुछ शामिल हैं।

इसके अलावा, नेक्सन ईवी रेड डार्क एडिशन में निम्नलिखित विशेषताएं भी शामिल हैं:

Also Read: Upcoming 4 Mahindra EVs: महिंद्रा की 4 नई इलेक्ट्रिक कारें जल्द ही होंगी लॉन्च, देखें नए विवरण Explore now!

रेड लेदरेट सीट्स: कार के इंटीरियर में रेड लेदरेट सीट्स लगाए गए हैं, जो कार के अंदर के वातावरण को और अधिक आकर्षक बनाते हैं।

ग्लॉसी ब्लैक सेंट्स: कार के बाहरी हिस्से पर ग्लॉसी ब्लैक सेंट्स जोड़े गए हैं, जो कार को एक स्पोर्टी और आकर्षक लुक देते हैं।

रेड टच: कार के विभिन्न हिस्सों पर रेड टच दिए गए हैं, जैसे कि ग्रिल, साइड स्कर्ट्स और रियर डिफ्यूज़र, जो कार को एक आक्रामक और गतिशील लुक देते हैं।

16-इंच ब्लैक एलॉय व्हील्स: कार में 16-इंच के ब्लैक एलॉय व्हील्स लगाए गए हैं, जो कार को एक स्टाइलिश और आधुनिक लुक देते हैं।

BatteryRangeCharging Time (10-80%)
45 kWh489 km (350-370 km (C75))40 Minutes using fast charger

नेक्सन ईवी रेड डार्क के विशेषताएँ

The Nexon EV Dark Edition Red
The Nexon EV Dark Edition Red

नेक्सन ईवी डार्क रेड में भी पूरे वाहन के इंटीरियर और एक्सटीरियर में लाल रंग के थीम वाले इंसर्ट्स, इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आर्केड.ईवी, स्मार्ट वेलकम और गुडबाय सीक्वेंस और फ्रंट एलईडी डीआरएल में निर्मित चार्जिंग इंडिकेटर, 31.24 सेमी टचस्क्रीन डिस्प्ले, वाहन शामिल हैं। वाहन तक और वाहन से लोड तकनीक, एसओएस फ़ंक्शन, 7.2 kW एसी फास्ट चार्जर और बहुत कुछ।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार

विस्तारित रेंज के साथ, नेक्सन ईवी भारत में तेजी से प्रतिस्पर्धी शून्य-उत्सर्जन वाहन अंतरिक्ष में एक मजबूत प्रभाव बनाने के लिए देखेगा, जो हाल ही में 13.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत के लिए एमजी विंडसर ईवी के आगमन को देखा।

निष्कर्ष

टाटा नेक्सन ईवी ने एक बड़ी बैटरी पैक और रेड डार्क एडिशन के साथ अपनी रेंज और अपील को बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई रेंज, आकर्षक कीमत और कई विशेषताओं के साथ, नेक्सन ईवी भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश