Bajaj Chetak 2901: 96 हजार रुपये से शुरूआती कीमत, धांसू फीचर्स! 2024 बजाज चेतक का नया वेरिएंट हुआ लॉन्च

Bajaj Chetak 2901: बजाज चेतक अपनी मजबूत फुल मेटल बॉडी और विश्वसनीय परफॉर्मेंस के साथ देश में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक बनकर उभरा है। वित्त वर्ष 2024 में, चेतक को सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की सूची में चौथे स्थान पर रखा गया था। इसकी बाजार हिस्सेदारी 11.31% थी।

बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नया बेस वेरिएंट

बजाज ने चेतक का एक नया किफायती वर्जन लॉन्च किया है, जिसे चेतक 2901 कहा जाता है। इसकी कीमत ₹95,998 (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) रखी गई है। यह 5 रंग विकल्पों – रेड, व्हाइट, ब्लैक, लाइम यलो और अजूर ब्लू में उपलब्ध होगा। यह पूरे भारत में 500 से अधिक शोरूमों में उपलब्ध होगा। यह 123 किलोमीटर (एआरएआई प्रमाणित) रेंज प्रदान करता है।

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

Bajaj Chetak 2901

बजाज ऑटो लिमिटेड के अध्यक्ष, अर्बनाइट के अध्यक्ष, श्री एरिक वास ने साझा किया, “हमें चेतक डीलरशिप को चेतक 2901 की शिपमेंट शुरू करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। चेतक 2901 को उन ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन, स्पेक और कीमत दी गई है जो वर्तमान में पेट्रोल स्कूटर खरीद रहे हैं। यह एक उचित फुल साइज मेटल बॉडी इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो पेट्रोल स्कूटर की बराबरी कर सकता है और उससे आगे निकल सकता है, वो भी बिना उनकी जेब पर बोझ डाले।”

उन्होंने आगे कहा, “चेतक 2901 को पेट्रोल स्कूटर के बराबर ऑन-रोड कीमत पर खरीदा जा सकता है और यह 123 किलोमीटर से अधिक एआरएआई प्रमाणित रेंज के साथ आता है। उपभोक्ताओं के लिए रिटेल 15 जून से शुरू हो जाएगा। हमारा मानना है कि चेतक 2901 इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार का नाटकीय रूप से विस्तार करेगा।”

Also Read: Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत Explore now!

बजाज का लक्ष्य

बजाज का लक्ष्य इस किफायती चेतक 2901 के जरिए ओला S1 एयर और आथर 450S जैसे अन्य बजट-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटरों को टक्कर देना है। आकर्षक कीमत और दमदार रेंज के साथ, चेतक 2901 उन ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रहा है जो इलेक्ट्रिक स्कूटर अपनाने पर विचार कर रहे हैं।

Bajaj Chetak 2901 – फीचर्स

बजाज चेतक 2901

बजाज चेतक 2901 राइडर के आराम और सुविधा को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई फीचर्स प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

  • रंगीन डिजिटल कंसोल: यह राइडर को स्पीड, बैटरी लेवल और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को आसानी से देखने में सक्षम बनाता है।
  • अलॉय व्हील्स: ये व्हील्स न केवल स्कूटर को स्टाइलिश बनाते हैं, बल्कि बेहतर हैंडलिंग और परफॉर्मेंस भी देते हैं।
  • ब्लूटूथ कनेक्टिविटी: यह राइडर को अपने स्मार्टफोन को स्कूटर से कनेक्ट करने और कॉल और म्यूजिक को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

कुछ अतिरिक्त अपग्रेड की तलाश करने वालों के लिए टेक्पैक पैकेज उपलब्ध है। टेक्पैक हिल होल्ड, रिवर्स मोड, स्पोर्ट और इकोनॉमी मोड, कॉल और म्यूजिक कंट्रोल, फॉलो मी होम लाइट्स और बेहतर ब्लूटूथ ऐप कनेक्टिविटी जैसे उन्नत फीचर्स प्रदान करता है।

तीन चेतक वेरिएंट्स अब उपलब्ध

यह नया चेतक 2901 वेरिएंट मौजूदा दो बजाज चेतक वेरिएंट्स – चेतक अर्बन और चेतक प्रीमियम – के साथ शामिल हो गया है। ये 2.9 kWh और 3.2 kWh बैटरी पैक से लैस हैं, जबकि रेंज क्रमशः 113 किमी और 126 किमी है। दोनों स्कूटर्स की टॉप स्पीड 73 किमी प्रति घंटा है। चेतक अर्बन वेरिएंट 1.23 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। वहीं, चेतक प्रीमियम की शुरुआती कीमत 1.47 लाख रुपये है।

किफायती चेतक – उभरते रुझानों के अनुरूप रणनीति

बजाज द्वारा चेतक का एक किफायती वर्जन लॉन्च करने की रणनीति इंडस्ट्री में उभरते रुझानों के अनुरूप है। ओला इलेक्ट्रिक और आथर जैसे कई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांडों ने उपभोक्ताओं के लिए किफायती वेरिएंट पेश किए हैं। इसका एक उद्देश्य सरकारी सब्सिडी में कमी से आने वाले प्रतिकूल प्रभाव को कम करना है। गौरतलब है कि कई राज्यों ने ईवी के लिए सब्सिडी पूरी तरह से बंद कर दी है, क्योंकि आवंटित धन समाप्त हो चुका है।

बजाज चेतक 2901

बजाज चेतक 2901 – ओला S1 एयर और आथर 450S से तुलना

बजाज चेतक 2901 की सीधी टक्कर मार्केट में मौजूद अन्य बजट-अनुकूल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से होगी, खासकर ओला S1 एयर और आथर 450S से। आइए इन तीन स्कूटर्स के कुछ मुख्य पहलुओं की तुलना करें:

मापदंडबजाज चेतक 2901ओला S1 एयरआथर 450S
शुरुआती कीमत (एक्स-शोरूम)₹95,998₹84,999₹1.39 लाख (लगभग)
रेंज (एआरएआई प्रमाणित)123 किमी85 किमी85 किमी (स्टैंडर्ड)
टॉप स्पीडअभी उपलब्ध नहीं90 किमी/घंटा80 किमी/घंटा
फीचर्सअभी पूरी जानकारी उपलब्ध नहींब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एंटी-थेफ्ट अलर्ट, रिवर्स मोडस्मार्टफोन कनेक्टिविटी, फुल-एलईडी हेडलाइट, रिवर्स मोड

किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य

किफायती इलेक्ट्रिक वाहनों से उपभोक्ताओं के लिए ICE से इलेक्ट्रिक में स्विच करना आसान हो जाएगा। अगर ICE का युग खत्म हो जाता है, तो नई पीढ़ी के किफायती इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर अहम भूमिका निभाएंगे। चेतक प्रीमियम, चेतक अर्बन और चेतक 2901 को भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (ईएमपीएस) सब्सिडी के लिए मंजूरी मिल गई है। बजाज ऑटो लि. भारत सरकार की इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना का हिस्सा है।

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

सावधान! ई-बाइक में आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, जानें क्यों और कैसे बचें EV में आग क्यों लगती है? जानें चौंकाने वाले कारण और बचाव के उपाय 5 इलेक्ट्रिक कारें जो एक बार चार्ज करने पर सबसे ज्यादा दूरी तय करती हैं लैंड रोवर डिफेंडर ऑक्टा: 4 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार, जानिए इसकी खूबियां नई टाटा कार लेने का प्लान? जून 2024 डिस्काउंट्स देखकर हो जाएंगे खुश