TVS iQube New Variants: TVS iQube के नए वेरिएंट हुए लॉन्च – शुरुआती कीमत 95 हजार रुपये, 5.1 kWh तक की बैटरी

TVS iQube New Variants 2024: लगातार बदलती हुई FAME II सब्सिडी योजना ने वाहन निर्माताओं को किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लाने के लिए मजबूर किया है. ओला इलेक्ट्रिक हमारे सामने है, जो 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले सेगमेंट में एक जाना माना नाम है. वहीं दूसरी तरफ एथर का नया रिज्टा भी लगभग 1 लाख रुपये के आसपास आता है. अब TVS Motor भी इस रेस में शामिल हो रही है और उसने प्रतिस्पर्धा को और बढ़ाने के लिए एक नया बेस वेरिएंट और एक नया टॉप वेरिएंट लॉन्च किया है.

अब iQube के वेरिएंट बेस iQube 09, iQube 12, iQube S, iQube ST 12 और iQube ST 17 के साथ शुरू होते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि क्या यह वही TVS iQube ST है जिसे लॉन्च के समय तो घोषित किया गया था लेकिन कभी लॉन्च नहीं किया गया, तो हाँ बिल्कुल. यह वही वेरिएंट है, सिर्फ 2024 में लॉन्च किया गया है. कई कारणों की वजह से iQube ST की लॉन्च में देरी हुई थी.

Also Read: Royal Enfield Classic 650 का प्रोडक्शन-रेडी अवतार देखा गया, जल्द ही लॉन्च हो सकती है Explore now!

इस अपडेट के साथ, अब स्टैंडर्ड ‘iQube’ बेस ट्रिम बन गया है जिसे दो वेरिएंट मिलते हैं – iQube 09 और iQube 12. iQube S, जो अब तक टॉप-स्पेक ट्रिम हुआ करता था, उसे अब सिर्फ एक वेरिएंट ‘iQube S’ के साथ मिड-स्पेक ट्रिम में शामिल कर दिया गया है. पहले घोषित किए गए टॉप-स्पेक iQube ST को अब लॉन्च कर दिया गया है और इसे भी दो वेरिएंट – iQube ST 12 और iQube ST 17 मिलते हैं.

TVS iQube New Variants
TVS iQube New Variants

बेस iQube 09 में सबसे छोटी 2.2 kWh की बैटरी मिलती है और यह 75 किमी की रियल-वर्ल्ड रेंज, 75 किमी/घंटा की टॉप स्पीड और 0-80% चार्ज होने का 2 घंटे का समय देने का वादा करता है. iQube 12 में 3.4 kWh की बड़ी बैटरी मिलती है, जो पहले रेंज में बेस मॉडल हुआ करती थी. जहां तक फीचर्स का सवाल है, तो दोनों को ही टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ 5 इंच की TFT स्क्रीन और टो एंड थेफ्ट अलर्ट मिलते हैं.

Also Read: Upcoming Electric Scooters: होंडा और सुज़ुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर: विशेषताएं और कीमत Explore now!

iQube ST आखिरकार लॉन्च हो गया!

जहां 95 हजार रुपये (परिचयात्मक मूल्य, प्रभावी एक्स-शोरूम) वाला बेस TVS iQube 09 सुर्खियों में छाया हुआ है, वहीं अभी लॉन्च किए गए टॉप-स्पेक iQube ST ट्रिम पर भी काफी ध्यान देने की जरूरत है. सबसे पहले बात करें लोअर-एंड iQube ST 12 की, तो इसमें वही 3.4 kWh की बैटरी मिलती है जो iQube 12 और iQube S में मिलती है. हालांकि, iQube ST 17 में 5.1 kWh की बड़ी बैटरी मिलती है.

यह 5.1 kWh की बैटरी भारत में बिकने वाले किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दी जाने वाली सबसे बड़ी बैटरी है. iQube लाइनअप के अंदर, iQube ST वेरिएंट में बड़ा 7-इंच टचस्क्रीन TFT डिस्प्ले, डिजिटल डॉक्यूमेंट स्टोरेज, TPMS, एलेक्सा वॉयस असिस्टेंस और भी बहुत कुछ मिल रहा है.

Also Read: Triumph Speed T4: नया स्पोर्ट्स बाइक भारत में लॉन्च, कीमत 2.17 लाख रुपये से शुरू Explore now!

रेंज और परफॉर्मेंस का पावरहाउस

जैसा कि पहले बताया गया है, iQube ST 17 में 5.1 kWh की बैटरी पैक सबसे बड़ी है जो भारत में किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर पर दी जाती है. कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 150 किमी की रियल-वर्ल्ड रेंज दे सकती है. यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए गेम-चेंजर है जो एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं जो उन्हें शहर के बाहर की सवारी पर ले जा सके.

TVS iQube New Variants
TVS iQube New Variants

हालांकि, बड़ी बैटरी का मतलब थोड़ा ज्यादा चार्जिंग टाइम भी होता है. iQube ST 17 को 0 से 80% तक चार्ज होने में 4 घंटे 18 मिनट का समय लगता है. यह निश्चित रूप से iQube 09 के 2 घंटे के चार्जिंग टाइम से धीमा है, लेकिन लंबी रेंज के लिए यह एक उचित बलिदान है.

अगर आप स्कूटर की परफॉर्मेंस की बात कर रहे हैं, तो iQube ST 17 अन्य वेरिएंट से थोड़ा तेज है. इसकी टॉप स्पीड 82 किमी/घंटा है, जबकि अन्य वेरिएंट 75 किमी/घंटा की टॉप स्पीड तक सीमित हैं.

कौन सा वेरिएंट आपके लिए सही है?

TVS iQube के नए लॉन्च हुए वेरिएंट विभिन्न प्रकार के राइडर्स को पूरा करते हैं. अगर आप एक किफायती स्कूटर की तलाश में हैं जो आपके दैनिक कम्यूट के लिए उपयुक्त हो, तो बेस iQube 09 एक अच्छा विकल्प हो सकता है. वहीं, थोड़ी ज्यादा रेंज और फीचर्स के लिए iQube 12 एक अच्छा मिड-ग्राउंड विकल्प है.

अगर आप एक हाई-परफॉर्मेंस स्कूटर चाहते हैं जो आपको शहर के बाहर की सवारी पर ले जा सके, तो iQube ST 17 आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. हालाँकि, आपको इसकी ऊंची कीमत और थोड़े ज्यादा चार्जिंग टाइम को ध्यान में रखना होगा.

निष्कर्ष

TVS iQube के नए वेरिएंट के लॉन्च के साथ, कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में अपनी पेशकश को मजबूत कर लिया है. नया बेस वेरिएंट iQube 09 किफायती विकल्प प्रदान करता है, जबकि टॉप-एंड iQube ST 17 लंबी दूरी की रेंज और बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करता है. कुल मिलाकर, TVS iQube के नए वेरिएंट विभिन्न बजट और जरूरतों वाले ग्राहकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनकर उभरे हैं.

ये भी पढ़ें:

Photo of author

Praveen Kumar

My name is Praveen Kumar. I am a software engineer by education, an entrepreneur by profession, and a hobbyist blogger who loves to write on various topics, including automobiles, current affairs, technology, relationships, and much more.

Leave a Comment

Exit mobile version